10 साल पहले सूनामी में मरने वालों को श्रद्धांजलि

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 7:09 AM
Asia marks 10 years since Indian Ocean tsunami

चेन्नई: तमिलनाडु के तटीय जिलों में 10 साल पहले 2004 में प्राकृतिक आपदा सूनामी में मरने वाले हजारों लोगों को गुरुवार को श्रद्धांजलि दी गई. तमिलनाडु में सूनामी की लहरों ने 8,000 लोगों को लील लिया था. त्रासदी के 10 साल बाद इसमें मारे गए लोगों के परिजनों, रिश्तेदारों और मित्रों ने वेलांकान्नी, नागापट्टीनम, कुड्डालोर, चेन्नई और अन्य इलाकों में मौन रैलियां निकाल कर और विशेष सेवा देकर उन्हें याद किया.

 

कई गांवों में मछुआरे आज पीड़ितों के सम्मान में समुद्र में नहीं उतरे. कई तटीय जिलों में मृतकों की याद में दुकानें बंद रखी गई हैं. कार्यकर्ता वी.कुमारावेलु ने नागापट्टीनम से आईएएनएस को बताया, “रैलियां निकाली गईं और प्रार्थनाएं की गईं. मछुआरों ने नागापट्टीनम जिले में मछली नहीं पकड़ी.” उन्होंने कहा, “अब जहां लोग दोबारा जीवन शुरू कर चुके हैं और कई को केंद्र सरकार से राहत राशि मिली है. सूनामी में प्रभावित घर अब भी बुरी स्थिति में हैं, जहां कई के पास पानी की सुविधा नहीं है. यही सबसे बड़ी समस्या लोग झेल रहे हैं.”

 

इंडोनेशिया ने भी दी श्रद्धांजलि

 

जकार्ता: इंडोनेशिया में सूनामी के 10 साल पूरे होने पर शुक्रवार को इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए प्रांत असेह में मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई. इस संबंध में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता उप राष्ट्रपति जुसुफ काल्ला ने की. जकार्ता पोस्ट के अनुसार, कई देशों के विशिष्ट अतिथि और स्थानीय लोग राजधानी बांडा असेह के ब्लांग पाडांग मैदान में जुटे.

 

26 दिसंबर, 2004 को भूकंप और सूनामी के कारण असेह प्रांत में 2,21,000 लोगों की मौत हो गई थी और वे लापता हो गए थे, जबकि 8,00,000 लोग विस्थापित हो गए थे. इस दौरान प्रांत को भारी आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा था. कार्यक्रम में उन अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी शिरकत की, जिसने सूनामी के बाद राहत एवं सहायता उपलब्ध कराई थी.

 

हिंद महासागर में आए समुद्री चक्रवात सूनामी से इंडोनेशिया सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था, इसके अतिरिक्त श्रीलंका, भारत और थाईलैंड के तटीय इलाके में भी लोगों को इस आपदा का सामना करना पड़ा था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Asia marks 10 years since Indian Ocean tsunami
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017