बिहार में उपचुनाव के नतीजों में बीजेपी को नुकसान, 10 में से 6 सीटों पर लालू-नीतीश गठबंधन की जीत

By: | Last Updated: Monday, 25 August 2014 2:17 AM
Assembly By-Poll Results to be Declared Today

नई दिल्ली: बिहार की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है. बीजेपी को इस चुनाव में लालू-नीतीश की दोस्ती से बड़ा नुकसान हुआ है. बिहार में  विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को सिर्फ 4 सीटों  ही मिली हैं, जबकि लालू-नीतीश गठबंधन को 6 सीटों पर जीत मिली है.

 

आरजेडी 3, जेडीयू 2 और कांग्रेस 1 सीट पर जीती है. पिछले चुनाव में बीजेपी के पास 10 में से छह सीटें थी, आरजेडी के पास 3, जेडीयू के पास 1 सीट थी.

 

जिन 10 सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी उन 10 में 8 सीटों पर आगे रही थी, लेकिन महज़ 100 दिन के भीतर ही उसे आधी सीटें गंवानी पड़ी है.

 

बीजेपी अपनी पुरानी मजबूत सीट भागलपुर और छपरा हार गई है. जेडीयू मोहनिया सीट हार गई है लेकिन जाले और परबत्ता सीट पर उसने कब्जा कर लिया है. आरजेडी मोहिउद्दीन नगर और राजनगर की सीट जीत गई है.

 

# बिहार में बीजेपी के नेता मंगल पांडे ने कहा कि वे नतीजे को स्वीकार करते हैं. उन्होंने कहा कि महागठबंधन का दावा खोखला निकला है. बिहार के जनता ने संदेश दे दिया है कि बिहार कभी जंगल राज में नहीं जा सकता.

 

# बिहार नतीजे पर सुशील कुमार मोदी का कबूलनामा, हम जनादेश को कबूल करते हैं. लोकसभा हम जीते, उपचुनाव वो जीते. ये 1-1 की बराबरी हुआ. हम समीक्षा करेंगे, सुधार करेंगे और फाइनल जीतने के लिए सारी ताकत लगा देंगे.

 

# सद्भाव की जीत हुई है, उन्माद की हार हुई है: नीतीश

 

# मैंने कभी ‘जंगल राज’ नहीं कहा, हम ‘आतंक राज’ कहा करते थे: नीतीश

 

# बिहार में कोई जातीय वोट बैंक नहीं है, जनता अपने विवेक से वोट करती है. हम बिहार की जनता के फैसले को सलाम करते हैं: नीतीश

 

# बिहार की जनता ने बांटने की राजनीति को नामंजूर कर दिया है: नीतीश

 

# जनता झांसे में आने वाली है, नतीजे से आगे की दिशा तय होगी: नीतीश

 

#  कर्नाटक में दो सीटों पर कांग्रेस और एक पर बीजेपी को जीत. बेल्लारी और चिक्कोडी सीट पर कांग्रेस का कब्जा. शिकारीपुर में बीजेपी की जीत.

 

# बिहार के जाले से जेडीयू के ऋषि मिश्रा और छपरा से आरजेडी के रंधीर सिंह जीते.

 

# जेडीयू के अध्यक्ष शरद यादव ने एबीपी न्यूज से बातचीत में कहा है कि उन्हें पहले से पता था कि गठबंधन की जीत होगी। और इस एजेंडे को देश भर में ले जाएंगे

 

#  हार के कारणों की समीक्षा करेंगे, बिहार में हार की जांच होगी. आने वाले विधानसभा चुनाव में सुशील मोदी की अगुवाई में लड़ेगे चुनाव-शाहनवाज हुसैन

 

 

 

क्या बिहार के सेमीफाइनल में लालू-नीतीश के सामने मोदी मैजिक होगा फेल?

 

#  गठबंधन पर जनता की मुहर।ये बिहार की बहुसंख्यक आबादी की जीत है. सामाजिक न्याय के नए एजेंडे एवं विकास के साथ होगी आर्थिक न्याय के युग की शुरुआत- लालू

 

# लालू ने ट्वीट किया है-

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017