अंतिम चरण में जमकर हुआ मतदान, जम्मू एवं कश्मीर में 65 फीसदी तो झारखंड में 70 फीसदी पड़े वोट

By: | Last Updated: Saturday, 20 December 2014 3:12 PM

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर और झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें व अंतिम चरण का मतदान आज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. अंतिम चरण के मतदान में जम्मू एवं कश्मीर में जहां 65 फीसदी तो वहीं झारखंड में 70 फीसदी वोट पड़े.

 

जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें व अंतिम चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. इस चरण में 20 विधानसभा सीटों पर करीब 65 फीसदी मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, “जम्मू, राजौरी और कठुआ जिले की 20 सीटों पर शाम चार बजे मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया.”

 

शुरुआती आंकड़े के अनुसार, करीब 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. अधिकारी ने बताया, “हालांकि, मतदान को लेकर आंकड़े अभी आ रहे हैं, लिहाजा इस आंकड़े में बदलाव हो सकता है. आज की मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही.”

 

इससे पहले शनिवार को कड़ी ठंड और कोहरे के बावजूद जम्मू के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा. सुबह के समय मतदान की रफ्तार धीमी रही, लेकिन दिन बढ़ने के साथ अधिक से अधिक मतदाता, मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे.

 

पहली बार मतदान कर रही 24 वर्षीया शीतल ने बताया, “मुझे यकीन है कि मैंने उस उम्मीदवार को वोट दिया है जो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेगा और युवाओं को उनकी प्रतिभा के अनुसार अवसर देगा और जिसका कोई पारिवारिक वंशवाद नहीं है.”

 

गांधीनगर इलाके में एक पोलिंग स्टेशन पर निर्वाचन अधिकारियों ने मतदाताओं के लिए चाय की व्यवस्था भी की थी. विध्वंसकारी तत्वों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने से रोकने के लिए सुरक्षा जांच चौकियां बनाई गई.

 

जम्मू पूर्व, जम्मू पश्चिम, बिश्नाह, मारह और नागरोटा निर्वाचन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मतदाता अपने माताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंचे. सीमावर्ती निर्वाचन क्षेत्रों आर.एस.पुरा, सुचेतगढ़ और अखनूर निर्वाचन क्षेत्रों में, शहरी मतदान केंद्रों की अपेक्षा अधिक संख्या में मतदाता नजर आए.

 

कठुआ जिले में सीमवर्ती निर्वाचन क्षेत्र हीरानगर में महिला मतदाताओं की संख्या, पुरुष मतदाताओं से अधिक रही. राजौरी जिले की राजौरी, दारहल, कालकोट और नौशेरा में भी सुबह के समय मतदान प्रक्रिया सुस्त रही. मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और शाम चार बजे तक संपन्न हो गई. इस चरण में 213 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

 

झारखंड : अंतिम चरण में 70 फीसदी मतदान

 

झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें व अंतिम चरण का मतदान शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. शुरुआती आंकड़ों के अनुसार करीब 70 फीसदी मतदाताओं यानी 25 लाख लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

 

अंतिम चरण में 16 सीटों पर मतदान कराए गए, जिनमें से सात अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, “पांचवें और अंतिम चरण में शनिवार को राज्य में 70.42 फीसदी मतदान हुए. सबसे अधिक मतदान पाकुड़ (75.5 फीसदी) और लिट्टीपाड़ा (75 फीसदी) में हुआ.”

 

अधिकारी ने बताया कि सबसे कम मतदान महगामा (66.32 फीसदी) में हुआ. मतदान संपन्न होने के साथ ही इस चरण में 16 महिला उम्मीदवार सहित 208 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई.

 

इस चरण में 36 लाख 90 हजार 69 मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना था, जिनमें से 19 लाख चार हजार 11 पुरुष तथा 17 हजार, 84 लख 846 महिलाएं शामिल थीं. मतदान के लिए तीन हजार 773 केंद्र बनाए गए थे.

 

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और अपराह्न तीन बजे समाप्त हो गया. कुल मतदान केंद्रों में से 833 को अति संवेदनशील तथा 1,496 को संवेदनशील घोषित किया गया था. पांचवें चरण के लिए करीब 22,240 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था.

 

इस चरण के साथ ही झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. पिछले विधानसभा चुनाव में वह दुमका से निर्वाचित हुए थे, जबकि इस बार वह दुमका के साथ-साथ बारहट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले 2009 में हुए विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुको) ने इन 16 में से नौ सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी.

 

इस चरण के तहत जिन अन्य प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष शशांक शेखर भोक्ता, मंत्री लॉबिन हेमब्रॉम, शिबू सोरेन की बहू व हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय सचिव लुईस मरांडी तथा पूर्व मंत्री साइमन मरांडी प्रमुख हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Assembly elections in J&K, Jharkhand: Voting under way in last phase
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017