आतंक को कश्मीर का जवाब, 71 फीसद वोटिंग, झारखंड में 62 फीसद मतदान

By: | Last Updated: Tuesday, 25 November 2014 12:45 PM

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर और झारखंड में आज विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया. जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में 71 फीसदी जबकि झारखंड में 62 फीसद वोट पड़े.

 

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में लगभग 71 प्रतिशत मतदान

 

जम्मू-कश्मीर में प्रथम चरण के तहत मंगलवार को 15 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ. राज्य में पांच चरणों में मतदान कराया जाना है.

 

निर्वाचन अधिकारी ने जम्मू में बताया, “किसी भी स्थान से हिंसा की कोई बड़ी घटना अब तक सामने नहीं आई है.” इस चरण में कुल 71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

 

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार, हालांकि, अंतिम आंकड़े आने तक मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सकती है.

 

हालांकि मतदान शाम चार बजे संपन्न हो गया, लेकिन इस वक्त तक मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले मतदाताओं को मताधिकार का इस्तेमाल करने दिया गया.

 

झारखंड में पहले चरण में लगभग 62 प्रतिशत मतदान

 

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में से पहले चरण के चुनाव के तहत आज कुल 61.92 प्रतिशत मतदान हुआ. इस दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाने की छिटपुट घटनाएं हुईं.

 

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यहां कहा, ‘‘:वोट: प्रतिशत बाद में अद्यतन किया जा सकता है.’’ पलामू के निर्वाचन अधिकारी के एन झा ने कहा कि छत्तरपुर विधानसभा सीट के बूथ नम्बर 191 और 192 पर मामूली विवाद में ईवीएम मशीनों को नुकसान पहुंचाया गया. इन दोनों बूथों पर मतदान रद्द कर दिया गया है.

 

आयोग के सूत्रों ने बताया कि बाकी बचे माओवाद प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा.

 

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी के जाजोरिया ने बताया कि विधानसभा चुनावों के प्रथम चरण में आज शांतिपूर्ण ढंग से कुल 61.92 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया.

 

उन्होंने बताया कि राज्य में किसी भी इलाके से किसी तरह की हिंसा की बड़ी खबर नहीं मिली है. राज्य के जिन इलाकों में आज मतदान हुआ वहां के दूर दराज के इलाकों से अभी भी मतदान का विस्तृत विवरण आ रहा है जिससे मतदान का अंतिम प्रतिशत और अधिक होने की संभावना है.

 

पहले चरण के तहत आज जिन 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ उनमें चतरा :सु:, गुमला :सु:, बिशुनपुर :सु:, लोहरदगा :सु:, मनिका :सु:, लातेहार :सु:, पांकी और डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर :सु:, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर शामिल हैं. जाजोरिया ने बताया कि चतरा में 53.85 प्रतिशत, गुमला में 58 प्रतिशत, बिशुनपुर में 59 प्रतिशत, लोहरदगा में 63 प्रतिशत, मनिका में 58 प्रतिशत और लातेहार में 60 प्रतिशत मतदान हुआ.

 

उन्होंने बताया कि इनके अलावा पांकी में 63 प्रतिशत, डाल्टनगंज में 65.27 प्रतिशत, विश्रामपुर में 62 प्रतिशत, छतरपुर में 60 प्रतिशत, हुसैनाबाद में 67.3 प्रतिशत, गढ़वा में 64.28 प्रतिशत और सर्वाधिक 69.6 प्रतिशत मतदान भवनाथपुर में रिकार्ड किया गया.

 

उन्होंने बताया कि राज्य में पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से मतदान का कार्य संपन्न हुआ. सिर्फ छतरपुर में दो बूथों पर राजद और भाजपा कार्यकर्ताओं में टकराव के बाद वहां फिर से मतदान कराने का निर्णय किया गया है.

 

इससे पहले आज सुबह मतदान प्रारंभ होने से पहले ही सुरक्षा बलों ने डाल्टनगंज में हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र के हरिहरगंज में सड़क में नक्सलियों द्वारा दबायी गयी आइईडी बरामद कर एक बड़ी दुर्घटना को टालने में सफलता प्राप्त की थी.

 

दूसरे चरण के तहत 20 सीटों के लिए मतदान दो दिसम्बर को होगा. तीसरे चरण के तहत 17 सीटों के लिए मतदान नौ दिसम्बर, चौथे चरण के तहत 15 सीटों के लिए मतदान 14 दिसम्बर और पांचवें और अंतिम चरण के तहत 16 सीटों के लिए मतदान 20 दिसम्बर को होगा. मतगणना 23 दिसम्बर को होगी. बिहार से काटकर 15 नवम्बर 2000 को गठन के बाद झारखंड में यह तीसरा विधानसभा चुनाव है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Assembly Elections: Jammu and Kashmir Records 70% Turnout as Polling Ends
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017