अफगानिस्तान: भारत के वाणिज्य दूतावास पर फिर फायरिंग शुरू

By: | Last Updated: Monday, 4 January 2016 11:05 AM
attack on Indian consulate in northern Afghanistan

मजार ए शरीफ/नई दिल्ली: उत्तरी अफगानिस्तान में भारतीय वाणिज्य दूतावास में फिर से फायरिंग और धमाके की आवाजें आई हैं. बताया जा रहा है कि यहां छिपे आतंकियों ने दोबारा हमला बोला है. पाकिस्तानी सीमा के निकट एक भारतीय वायुसेना अड्डे पर घातक हमले के एक दिन बाद आतंकवादियों ने रविवार को भारतीय वाणिज्य दूतावास में घुसने का प्रयास किया और इस दौरान धमाके तथा गोलीबारी हुई.

इन हमलों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अफगानिस्तान के अपने पहले आधिकारिक दौरे के बाद पाकिस्तान की तरफ उठाए गए  कूटनीतिक कदम से शुरू प्रक्रिया के पटरी से उतरने का खतरा पैदा हो गया है.

फिलहाल इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. वाणिज्य दूतावास के एक भारतीय अधिकारी ने भारतीय सुरक्षा बंदोबस्त वाले परिसर के अंदर से टेलीफोन पर एएफपी से कहा, ‘‘हम पर हमला किया गया है. लड़ाई चल रही है.’’ अधिकारी ने कहा कि दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं.

index

हमलावरों ने वाणिज्य दूतावास के पास एक इमारत में छिपकर गोलीबारी की. अफगान बलों ने इस मार्ग की घेराबंदी की. आमतौर पर शांत रहने वाले बल्ख प्रांत के मजार ए शरीफ में एक स्थानीय पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों क्षेत्र को पूरी तरह से घेर लिया है.

afgan hamla 1

उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी भी नागरिक को हताहत होने से बचाने के लिए सावधानीपूर्वक छानबीन अभियान चला रहे हैं.’’ दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि अब तक कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ है. आज का हमला अफगानिस्तान में भारतीय परिसंपत्तियों पर किया गया एक और हमला है.

यह घटना ऐसे समय हुई जब एक सप्ताह पहले मोदी ने पाकिस्तान का औचक दौरा किया था. इससे पहले मोदी 25 दिसंबर को संक्षिप्त दौरे पर काबुल आए थे और इस दौरान उन्होंने भारत द्वारा बनाई गई अफगान संसद की नई इमारत का उद्घाटन किया था और रूस निर्मित तीन हमलावर हेलीकाप्टर अफगान सरकार को दिये थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: attack on Indian consulate in northern Afghanistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017