australia_afghanistan_match

australia_afghanistan_match

By: | Updated: 04 Mar 2015 01:45 PM

पर्थ/नई दिल्ली: डेविड वार्नर के 178 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप पूल ए मैच में अफगानिस्तान की अनुभवहीन गेंदबाजी को धता बताते हुए रनों का अंबार लगाने के बाद रिकार्ड 275 रन के अंतर से जीत दर्ज की जो विश्व कप में सबसे बड़ी जीत है.

 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर छह विकेट पर 417 रन बनाये. वार्नर के 133 गेंद में 178 रन के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 98 गेंद में 95 रन बनाये. जवाब में पहली बार विश्व कप खेल रही अफगान टीम अब तक की सबसे बड़ी चुनौती का दबाव नहीं झेल सकी और 37. 3 ओवर में 142 रन पर आउट हो गई. उसके लिये सबसे अनुभवी खिलाड़ी नवरोज मंगल ने सर्वाधिक 33 रन बनाये.

 

पिछले मैच में न्यूजीलैंड से हारे ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप में सर्वोच्च स्कोर का और सबसे बड़ी जीत का भारत का रिकार्ड तोड़ा. भारत ने 2007 में बरमूडा के खिलाफ विश्व कप मैच में पांच विकेट पर 413 रन बनाकर 257 रन से जीत दर्ज की थी. वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इससे अधिक अंतर से जीत का रिकार्ड न्यूजीलैंड के नाम पर है जिसने आयरलैंड पर 2008 में एबरडीन में 290 रन के अंतर से जीत दर्ज की थी.

 

विश्व कप में पिछले छह दिन में यह तीसरा 400 से अधिक का स्कोर है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट पर 408 और आयरलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 411 रन बनाये थे.

 

वार्नर के 133 गेंद में 178 रन और स्टीवन स्मिथ के 98 गेंद में 95 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा किया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिये रिकार्ड 260 रन की साझेदारी की जो वनडे क्रिकेट में दूसरे विकेट की साझेदारी का ऑस्ट्रेलियाई रिकार्ड है.

 

इससे पहले रिकी पोंटिंग और शेन वाटसन ने 2009 में सेंचुरियन में इंग्लैंड के खिलाफ 252 रन की साझेदारी की थी. वार्नर ने अपने चौथे वनडे शतक में 19 चौके और पांच छक्के लगाये जबकि स्मिथ ने आठ चौके और एक छक्का जड़ा. वार्नर विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिये सर्वोच्च पारी खेलने वाले बल्लेबाज हो गए. उन्होंने मैथ्यू हेडन का 158 रन का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने 2007 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में बनाया था.

 

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने सिर्फ 39 गेंद में 88 रन बनाये. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और सात छक्के लगाये. मैक्सवेल ने अपना अर्धशतक सिर्फ 21 गेंद में पूरा किया.

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ निराशाजनक बल्लेबाजी के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जरूरी ‘रन टानिक’ हासिल कर लिया. वार्नर, स्मिथ और मैक्सवेल ने दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया.

 

पिछले मैच में स्काटलैंड को हराकर विश्व कप में जीत का स्वाद चखने वाली अफगानिस्तान टीम के लिये यह मुकाबला अग्निपरीक्षा सरीखा था और 11वें ओवर में उसके तीन विकेट 46 रन पर गिर गए. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने शीषर्क्रम की चूलें हिला दी. उन्होंने 7.3 ओवर में 22 रन देकर चार विकेट लिये.

 

पिछले मैच में 96 रन बनाने वाले समिउल्लाह शेनवारी और मंगल ने चौथे विकेट के लिये 48 रन जोड़े जो अफगानिस्तान के लिये सबसे बड़ी साझेदारी थी. शेनवारी 17 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क की गेंद पर जानसन को कैच देकर पवेलियन लौटे . पुछल्ले बल्लेबाजों से किसी चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी था.

 

इस जीत के बाद चार बार का चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया चार मैचों में पांच अंक लेकर पूल ए में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बाद तीसरे स्थान पर है जबकि अफगानिस्तान चार मैचों में दो अंक लेकर छठे स्थान पर है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अफसर बनाम सरकार: केजरीवाल बोले- अमित शाह से सवाल पूछें एजेंसियां, BJP का पलटवार- भाषा की मार्यादा ना भूलें