दुखद: ऑस्ट्रिया में सड़क किनारे ट्रक से मिले 50 सड़े-गले शव

By: | Last Updated: Friday, 28 August 2015 5:13 AM

वियना: ऑस्ट्रिया के पूर्वी प्रांत बर्जनलैंट में एक लावारिस पड़ी लॉरी से पुलिस ने करीब 50 प्रवासियों के सड़े गले शव बरामद किए हैं. यह एक फ़्रीज़र लॉरी थी जिसे सड़क किनारे खड़ा किया गया था. इसके बाद से इस हादसे के लिए जिम्मेदार मानव तस्करों की सीमा पार खोज तेज कर दी गई है.

 

लावारिस ट्रक स्लोवाकिया और हंगरी की सीमाओं के पास मिला. इससे पहले भूमध्य सागर में कम से कम 30 और प्रवासी डूब गए. प्रवासी संकट दिन पर दिन बढ़ रहा है और यूरोपीय संघ में शरण मांगने वाले लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए समाधान तलाशने के लिए यूरोपीय नेता बैठकें कर रहे हैं. कल ही ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में अप्रवासी संकट पर चर्चा के लिए यूरोपीय देशों का सम्मेलन हुआ है.

 

ऑस्ट्रियाई पुलिस ने बताया कि गुरुवार को मिले ट्रक में स्लोवाकिया की एक पोल्ट्री कंपनी का चिह्न है और हंगरी की नंबर प्लेट है. उन्होंने बताया कि शवों की संख्या 20 से 50 के बीच है और सभी शव सड़ गल चुके हैं. इस संकट के बारे में बाल्कन नेताओं के साथ एक सम्मेलन के लिए ऑस्ट्रिया आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि दिल दहला देने वाली इस खबर को सुन कर वह स्तब्ध हैं.

 

लीबिया के तटरक्षक ने कल शाम बताया कि करीब 200 प्रवासियों को लेकर यूरोप जा रही एक नौका के डूबने से कम से कम 30 लोग मारे गए. उन्होंने बताया कि 30 शव बरामद किए जा चुके हैं और दर्जनों व्यक्ति लापता हैं. इस नौका के डूबने से एक दिन पहले ही क्षमता से अधिक प्रवासियों को लेकर जा रही तीन नौकाओं में से कम से कम 55 शव बरामद किए गए. लीबिया के तट पर इन नौकाओं में मिले 55 शवों में 52 की मौत दम घुटने से हुई थी.

 

इस बीच रोम से मिली एक खबर में बताया गया है कि कल पालेरमो के सिसली बंदरगाह पर स्वीडन का एक तटरक्षक पोत पहुंचा जिसमें 570 से अधिक प्रवासी और 52 व्यक्तियों के शव थे. इटली के तटरक्षक ने बताया कि कल उसने लीबिया के तट पर बचाव कार्य में समन्वय करते हुए करीब 1,400 प्रवासियों को बचाया. एक दिन पहले इसी जगह से करीब 3,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया था.

 

यूरोपीय संघ के ट्राइटन अभियान में हिस्सा ले रहे स्वीडिश जहाज पोसेडियम ने तीन नावों से ये शव निकाले. इनमें महिलाएं और बच्चे भी हैं. फिलहाल इनकी मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है. तटरक्षक बल ने बताया कि अभियान केंद्र के पास मदद मांगने वाले 10 अनुरोध आए थे. इनमें से एक पर कार्रवाई के दौरान इन शवों की बरामदगी की गई. गौरतलब है कि लीबिया के तस्कर शांत समुद्र का फायदा उठाकर प्रवासियों से खचाखचभरी नौकाएं यूरोप भेजते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Austria : Around 50 migrants have been found dead inside a parked truck on a highway
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017