बेंगलुरु पुलिस ने ISIS कनेक्शन के आरोपी मेहदी को हिरासत में लिया

By: | Last Updated: Saturday, 13 December 2014 5:13 AM
Bangalore police detains Mehdi Masroor Biswas, Mehndi denies having any connection with ISIS

नई दिल्ली: आईएसआईएस का ट्विटर अकाउंट ऑपरेट करने के आरोपी मेहदी मसरूर बिस्वास को बैंगलोर पुलिस ने हिरासत में लिया है. पुलिस कमिश्नर एम एन रेड्डी ने कहा है कि पुलिस दोपहर एक बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी.

बैंगलोर के रहने वाले मेहंदी ने आईएसआईएस से किसी तरह के संबंध का इनकार किया है. इंडियन एक्सप्रेस में आज मेहंदी का बयान छपा है. मेंहदी के इस बयान के मुताबिक कुछ समय के लिए उसका ट्विटर एकाउंट हैक हुआ था. मेहंदी पर एक ब्रिटिश चैनल ‘चैनल 4’ ने आरोप लगाया है कि वह भारत के बेंगलूरू में रहकर आतंकी संगठन ISIS का ट्विटर हैंडल किया करता था. 

 

कोलकाता में रहने वाले मेंहदी मसरूर बिस्वास ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बताया, ‘मैंने चैनल 4 को बताया था कि सिर काटना इस्लाम का एक हिस्सा है. इसका मतलब ये नहीं है कि मैं सिर काटने में यकीन रखता हूं. मैंने उनसे कभी नहीं कहा कि मैं सिर काटने में विश्वास रखता हूं. मेरी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है. उन्होंने इसे प्रकाशित कर बातों को जटिल बना दिया है.’

 

मेंहदी का कहना था कि अब सुनने में आ रहा है कि पुलिस मुझे उठाकर ले जाएगी. इसे लेकर में चिंतित हूं. मेंहदी ने बताया, ‘जब चैनल 4 ने मुझे फोन किया और पूछा कि क्या @ShamiWitness मेरा ट्विटर हैंडल है तो मैंने इस बात से मना नहीं किया. मेरे सीधे-सीधे मना करने से वे आश्वस्त नहीं होते. इसलिए मैंने उन्हें बताने का निर्णय लिया कि @ShamiWitness वास्तव में मैं ही था. मैंने ये बात इस उम्मीद के से बताई की कि वे इसे प्रकाशित नहीं करेंगे.

 

आगे मेंहदी ने बताया, ‘लेकिन मैं आपको यह बता रहा हूं कि मैं @ShamiWitness नहीं हूं. किसी ने मेरे ई-मेल अकाउंट ElSaltador@ gmail.com को हैक कर लिया था और उससे ये सब अपलोड कर दिया था. मुझे फंसाया गया है. किसी ने इसे जरूर प्लांट किया है.’

 

मेंहदी का कहना था, ‘मैं किसी भी संस्था का सदस्य नहीं हूं कि जो कि संदेह पैदा करे. मैं ऑफिस जाता हूं और वापस अपने घर आता हूं. मैंने ऑफिस में इस खबर और इंटरव्यू के बारे में नहीं बताया है कि कहीं वे इसको गलत तरीके से लेकर मामले को और पेंचीदा ना बना दें.’

 

मेंहदी ने बताया है कि उसने इस कंपनी को (नाम ना बताने की शर्त) जून 2012 में ट्रेनी की तरह ज्वाइन किया. इसके बाद उसकी नौकरी को कंफर्म करते हुए कंपनी ने मार्च 213 में उसे मैनुफैक्चरिंग एक्जेक्युटिव बना दिया. मेंहदी का कहना है कि वह अपनी नौकरी से खुश है.

 

कोलकाता के बिमन नगर में मेंहदी का घर है. उसके माता-पिता भी इस वजह से चिंतित है. उसके माता-पिता को इस खबर के बारे में तब पता चला जब उनके पास रिपोर्टर इंटरव्यू के पहुंचा. मेंहदी के पिता डॉ. माइकल बिस्वास पश्चिम बंगाल के इलेक्टिसिटी बोर्ड के सहायक इंजीनियर के पद से रिटायर होने के बाद अब होम्योपैथी की प्रैक्टिस करते हैं. उसकी मां गृहिणी हैं जो कि अक्सर बैंगलूरू आती जाती रहती है. उसकी मां का कहना है कि कुछ ही दिनों पहले वे बैंगलूरू से लौटी हैं.

 

मेंहदी के पिता ने इस खबर से बहुत चिंतित हैं. उन्होंने कहा, ‘आपको पता है, मुस्लिम होने के नाते आपको आसानी से आंतकवादी के रूप में पहचान लिया जाता है. ये बहुत मुश्किल दिन हैं. लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि मेरे बेटे ने कुछ गलत नहीं किया है और वह निर्दोष है. अगर वह इस परेशानी में पड़ा है तो जरूर इसके बीछे कोई हमारा दुश्मन है.’

 

आपको बता दें कि जांच में जुटी इंटिलेजेंस के सूत्रों से पता चला है कि इस मामले में अभी तक उन्हें ISIS और @ShamiWitness के बीच कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं दिखा है.

 

ब्रिटेन के एक चैनल ने दावा किया है कि बेंगलुरू से एक व्यक्ति ट्विटर पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) के पक्ष में प्रचार करके उसके लिए भर्ती अभियान चला रहा था. ब्रिटिश चैनल ‘चैनल 4’ ने दावा किया है कि बेंगलुरु में बैठा  मेहदी ही आईएसआईएस का सबसे प्रभावशाली ट्विटर अकाउंट चला रहा है. ISIS समर्थक इस हैंडल से 17,700 फॉलोअर्स जुड़े हुए थे. विदेशी जिहादियों का दो तिहाई हिस्सा इस हैंडल को फॉलो करता था. चैनल-4 के संपर्क के बाद मेंहदी ने शामी विटनेस के नाम से चलाए जा रहे इस ट्विटर हैंडल को बंद कर दिया.

 

सोशल मीडिया विवाद-

इस ट्विटर हैंडल @ShamiWitness पर हर महिने ISIS से जुड़े हज़ारों ट्वीट्स किए जाते थे और इसके अपडेट्स के लिए फोन का इस्तेमाल होता था.

 

इस हैंडल से अमेरिका के सहायता मुहैया कराने वाले व्यक्ति पीटर किसिंग को मौत के घाट उतारे जाने वाले वीडियो से लेकर दर्जनों सीरियाई सिपाहियों के मौत की वीडियों इंटरनेट पर डाले जाने के चंद मिनटों बाद कई बार ट्वीट किया गया.

 

नवंबर महिने में इस हैंडल से ट्वीट किया गया, “अल्लाह इस्लामिक स्टेट को रास्ता दिखाए, उसकी रक्षा करे, उसे मजबूती दे और फलने-फूलने दें. इस्लामिक स्टेट ने भ्रष्टाचार खत्म किया, अपराध कम किया और स्वायतता लाई है.”

 

शामी विटनेस के ट्वीट्स से यह भी जाहिर हुआ कि कुर्दिश लड़कों के मारे जाने और समुदाय की महिलाओं से बलात्कार होने से वह खुश है पर बाद में सफाई आई कि उसकी बातों को गलत तरीके से लिया गया है. अपनी वास्तविक जिंदगी में अपने फेसबुक अकाउंट पर उसने रेप के खिलाफ बातें की है.

 

दिसम्बर 10, 2014 को इस हैंडल से यह ट्वीट हुआ था, “#ब्रेकिंग इस्लामिक स्टेट द्वारा बड़े अभियान चलाए जा रहै हैं, सलाउद्दीन प्रांत के कई क्षेत्रों में विशेष फैजा इसका प्रतिनिधित्व कर रही है. #इराक (@ShamiWitness).”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangalore police detains Mehdi Masroor Biswas, Mehndi denies having any connection with ISIS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

गोरखपुर ट्रेजडी: राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात, BRD अस्पताल भी जाएंगे
गोरखपुर ट्रेजडी: राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात, BRD अस्पताल भी...

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले दिनों बीआरडी अस्पताल में हुई बच्चों की मौत से मचे...

बड़ी खबर: जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण राणे
बड़ी खबर: जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण...

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ा भूकंप आने की तैयारी में है. महाराष्ट्र में कांग्रेस...

JDU की बैठक में बड़ा फैसला, चार साल बाद फिर NDA में शामिल हुई नीतीश की पार्टी
JDU की बैठक में बड़ा फैसला, चार साल बाद फिर NDA में शामिल हुई नीतीश की पार्टी

पटना: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. पटना में नीतीश की पार्टी की जेडीयू...

यूपी: मदरसों को लेकर योगी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला, अब जरुरी होगा रजिस्ट्रेशन
यूपी: मदरसों को लेकर योगी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला, अब जरुरी होगा...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक अहम फैसले के तहत शुक्रवार से प्रदेश के सभी...

बाढ़ का कहर जारी: बिहार में अबतक 153  तो असम में 140 से ज्यादा की मौत
बाढ़ का कहर जारी: बिहार में अबतक 153 तो असम में 140 से ज्यादा की मौत

पटना/गुवाहाटी: बाढ़ ने देश के कई राज्यों में अपना कहर बरपा रखा है. बाढ़ से सबसे ज्यादा बर्बादी...

CM योगी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- 'गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं'
CM योगी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- 'गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं'

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज स्वच्छ यूपी-स्वस्थ...

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार
‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर ‘बिना...

यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड
यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड

मथुरा: योगी सरकार ने साढ़े 7 हजार किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनका कर्जमाफ किया है. सीएम योगी...

बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब पता था’
बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब...

पटना:  बिहार में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले सृजन एनजीओ में मोटा पैसा गैरकानूनी तरीके से सरकारी...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017