SC के फैसले से पहले ही विदेश जा चुके हैं विजय माल्या !

By: | Last Updated: Wednesday, 9 March 2016 9:59 AM
Banks move SC to stop Vijay Mallya, News Claims that he’s already ‘left India’

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट को आज फैसला सुनाना है कि सात हजार 800 करोड़ के कर्जदार विजय माल्या विदेश जा सकते हैं या नहीं. एसबीआई सहित 17 बैकों ने सुप्रीम कोर्ट से इसकी मांग की है कि माल्या के विदेश जाने पर रोक लगाई जाए. लेकिन, इन सब के बीच सूचना आ रही है कि विजय माल्या विदेश जा चुके हैं.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने दावा किया गया है कि माल्या विदेश जा चुके हैं. हालांकि कहां गए हैं, ये पता नहीं है. कथित तौर पर माल्या के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि अखबार(टाइम्स ऑफ इंडिया) से की है, लेकिन उस देश का नाम नहीं बताया है जहां माल्या चले गए हैं.

बैंकों का आरोप है कि विजय माल्या जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाना चाहते हैं और कानून से बचने के लिए लंदन में बसना चाहते हैं. विजय माल्या ने पूरे मामले पर बयान जारी करके कहा था कि बैंकों ने उन्हें नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स का पोस्टर बॉय बना दिया है. माल्या ने कहा ‘मैं 28 साल से प्रवासी भारतीय हूं और भागा नहीं हूं. बैंक मेरी कंपनियों के शेयर बेचकर 1 हजार 244 करोड़ रुपए वसूल कर चुके हैं और मेरी कंपनियों के 1 हजार 250 करोड़ रुपए कर्नाटक हाई कोर्ट में जमा हैं.’

उनके अनुसार ‘मैं बैंकों से वन टाइम सेटेलमेंट के लिए बात कर रहा हूं. देश में कई ऐसे मामलों में जिनमें बड़ी बड़ी कंपनियों पर बैंकों का लाखों करोड़ रुपए का नॉन परफॉर्मिंग एसेट है लेकिन सिर्फ मुझे और यूबी ग्रुप को विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया गया है.’ प्रवर्तन निदेशालय ने भी विजय माल्या को झटका दिया है.

ED ने मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत विजय माल्या पर केस दर्ज किया है. ED ने ये केस आईडीबीआई बैंक से लिए गए 900 करोड़ के कर्ज को ना चुकाने के मामले में किया है. ED इस बात की जांच करेगा कि कहीं माल्या ने बैंक से लिया पैसा विदेश में तो ट्रांसफर नहीं किया. ED जल्द ही विजय माल्या से पूछताछ करने वाला है.

विजय माल्या ने अपनी सफाई में कहा है कि सरकारी बैंकों के देश में 11 लाख करोड़ रुपये बकाया हैं. कर्ज लेने वालों में किंगफिशर से कहीं बड़े लेनदार शामिल हैं लेकिन उन्हें विलफुल डिफॉल्टर मतलब जानबूझ कर्ज नहीं चुकाने वाला घोषित किया गया है. क्या है सरकारी बैंकों के कर्ज की हालत और अगर वो पैसा आ जाए तो देश में क्या कुछ हो सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Banks move SC to stop Vijay Mallya, News Claims that he’s already ‘left India’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: debt ED sbi supreme court TOI vijay malya
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017