ओबामा के भारत आने के क्या मायने हैं?

By: | Last Updated: Saturday, 22 November 2014 3:51 PM
barack obama

नई दिल्ली : ओबामा गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनकर भारत तो आ रहे हैं लेकिन ओबामा के भारत आने के क्या मायने हैं.

 

साल 2007 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे. रूस तीन बार गणतंत्र दिवस पर भारत का मेहमान बन चुका है. भारत और रूस के कूटनीतिक रिश्ते बेहद पुराने रहे हैं और कहीं ना कहीं अमेरिका को खटकते भी रहे हैं. लेकिन इस बार प्रधानमंत्री मोदी ने जो कूटनीतिक कौशल दिखाया है उससे अमेरिका खुश हुआ है और रूस को भी एक संदेश गया है. कि अब शक्तिशाली देश के तौर पर भारत के पास रूस अकेला विकल्प नहीं है.

 

जनवरी में बराक ओबामा के भारत आने से पहले दिसंबर में रूस के राष्ट्रपति पुतिन को भारत आना है. भारत एक बड़ा बाजार है और इस बाजार के लिए चीन से लेकर जापान तक और रूस से लेकर अमेरिका तक भारत से रिश्ते मजबूत करना चाहते हैं.

 

बाजार की नजर से भारत और अमेरिका के बीच फूड सब्सिडी को लेकर हुई रजामंदी भी अहम है. भारत के एतराज के बाद ये मामला अटका हुआ था लेकिन जी-20 की बैठक में डब्ल्यूटीओ में फंसे सब्सिडी के पेंच को फिलहाल सुलझा लिया गया है.

 

मतलब सब्सिडी के मुद्दे पर डब्ल्यूटीओ का नियम लागू नहीं होगा नियम ये है कि कोई देश किसी फसल पर उसकी पैदावार के कुल मूल्य के दस फीसदी से ज्यादा सब्सिडी नहीं दे सकता.

 

अमेरिका जैसे विकसित देश अपने किसानों को भारी मात्रा में सब्सिडी देते हैं जिससे उनकी पैदावार अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में सस्ती हो जाती है इसका भारी नुकसान खासकर भारत के कपास किसानों को उठाना पड़ता है.

 

भारत के लिए अमेरिका कितना जरूरी है ये मोदी जानते हैं और शायद इसीलिए  हाल ही में अमेरिका में मध्यावधि चुनाव हुए थे. इन चुनावों में ओबामा की डेमोक्रेटिक पार्टी को हार का मुंह देखना पड़ा. लेकिन मोदी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा.

 

पीटीसी- अगर अमेरिका भारत के लिए जरूरी है तो भारत भी अमेरिका के लिए उतना ही जरूरी है एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव से अमेरिका परेशान है और इसकी भरपाई के लिए अमेरिका भारत के साथ रिश्तों में मजबूती लाना चाहता है

 

1969 में रिचर्ड निक्सन से लेकर जिमी कार्टर तक क्लिंटन से लेकर जॉर्ज बुश तक कई अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आ चुके हैं.. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भारत जैसे आगे बढ़ रहा है उससे लगता है कि भारत अमेरिका के रिश्तों की एक नई इबारत जरूर लिखी जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: barack obama
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017