कल दोपहर तीन बजे मोदी-ओबामा का साझा बयान

By: | Last Updated: Saturday, 24 January 2015 12:17 PM

नई दिल्ली: ओबामा भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने लिए रविवार सुबह दस बजे बराक ओबामा दिल्ली पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का साझा बयान कल दोपहर बाद तीन बजे सामने आएगा. कल सुबह दस बजे ओबामा दिल्ली पहुंचेंगे और उसके बाद होटल आईटीसी मौर्या जाएंगे. ओबामा बारह बजे राष्ट्रपति भवन जाएंगे, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा. दोपहर बाद एक बजे ओबामा हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, लेकिन इससे पहले राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ राजघाट जाएंगे या नहीं, इसके बारे में तस्वीर अब भी साफ नहीं है.

 

 आगरा नहीं जाने के लिए बराक ओबामा ने खेद जाताया है . व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 27 जनवरी को बराक ओबामा किंग अब्दुल्ला को श्रद्धांजलि देने के लिए सऊदी अरब के रियाद जाएंगे. बयान में कहा गया है कि भारत सरकार के साथ बातचीत के बाद ओबामा के दौरे को छोटा किया गया है और वह 27 जनवरी को अगरा की बजाए सऊदी अरब के नए किंग सलमान से मुलाकात करने रियाद जाएंगे. आबोमा इसके लिए खेद भी जताया है. ताजमहल देखने नहीं जाएंगे ओबामा, अभी तक की पूरी खबर यहां पढ़ें

 

जोरदार तैयारियां

गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने लिए रविवार सुबह दस बजे बराक ओबामा दिल्ली पहुंचेंगे. ओबामा के स्वागत के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत की तीन दिन की यात्रा पर 25 जनवरी यानि कल सुबह दस बजे पालम हवाई अड्डे पर उतरेंगे जहां केन्द्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल उनकी अगवानी करेंगे.

 

ओबामा हवाई अड्डे से अपने होटल होते हुए सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे, जहां उनका परंपरागत तरीके से स्वागत किया जाएगा  . इसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे . राजघाट के लौटने के बाद दोपहर सवा बजे से डेढ़ बजे के बीच दोनों नेता हैदराबाद हाउस में अकेले मुलाकात करेंगे और उसके बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी.

 

बराक ओबामा रविवार शाम को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से औपचारिक मुलाकात भी करेंगे और रात आठ बजे राष्ट्रपति भवन में उनके सम्मान में भोज भी दिया जाएगा. 26 जनवरी को बराक ओबामा सुबह दस बजे राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगे . ऐसे करनेवाले वो अमेरिका के पहले राष्ट्रपति होंगे.

 

चाक चौबंद सुरक्षा

ओबामा के दौरे को लेकर पहरे में दिल्ली, राजपथ पर पांच सौ सीसीटीवी कैमरे लगे, सेना के अफसरों की भी चेकिंग होगी . इस बार के गणतंत्र दिवस परेड में पहले के मुकाबले सुरक्षा कई गुना ज्यादा होगी क्योंकि इस बार मुख्य अतिथि के तौर पर परेड में मौजूद होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा.

 

परेड में शामिल सारे हथियार खाली होंगे. दिल्ली पुलिस बकायदा इस बाबत सेना से प्रमाण पत्र लेगी.

 

परेड के दौरान ओबामा के चारों तरफ अमेरिकी कमांडो मौजूद होंगे और इनके साथ एसपीजी का भी सुरक्षा घेरा भी होगा.

 

परेड स्थल पर कैबिनेट मंत्रियो को भी ओबमा के पास जाने की इजाजत नहीं होगी.

ओबामा के साथ सिर्फ वही लोग मौजूद होंगे जिन्हें प्रोटोकॉल के तहत इजाजत है.

राजपथ पर सेना अधिकारियों की भी जांच होगी

हालांकि सूत्रों के मुताबिक मेजर जनरल की वर्दी वाले अफरस की तालाशी नहीं होगी.

 

कर्नल रैंक के दो अधिकारी मेजर जनरल की पहचान करेंगे.

 

राजपथ पर 500 CCTV कैमरे, 4 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं

 

 बम निरोधक दस्ते की 6 टीमें भी राजपथ पर तैनात रहेंगी.

 

सुरक्षा जांच के बाद ही 13 हजार गुब्बारे आकाश में छोड़े जाएंगे

 

गणतंत्र दिवस परेड के लिए पूरे राजपथ को तेरह सुरक्षा चक्रों में बांटा गया है औऱ हर चक्र की जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के एक अधिकारी को दी गई है. परेड खत्म होने के बाद विशेष चौकसी के आदेश दिए गए हैं.

 

कौन आ रहा है ओबामा के साथ

राष्ट्रपति के साथ उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य, प्रभावशाली कारोबारी नेता तथा नैन्सी पेलोसी सहित कई अमेरिकी सांसद होंगे. पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अल्पसंख्यक नेता हैं.

 

ओबामा को भारत लेकर जाने वाला राष्ट्रपति का विमान ‘एयर फोर्स वन’ फिर से ईंधन लेने के लिए जर्मनी के रैमस्टीन में कुछ देर के लिए रूकेगा और रविवार की सुबह 10 बजे दिल्ली के पालम स्थित वायुसेना स्टेशन में उतरेगा.

 

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. ओबामा के आने की वजह से सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद चौकस है. सूत्रों के मुताबिक 26 जनवरी को सेना के अधिकारियों की भी जांच होगी.

यह भी पढ़ें-

ओबामा खाएंगे दिल्ली का मशहूर पान, मिशेल को दी जाएगी बनारसी साड़ी 

ओबामा की सुरक्षा में लगा 42 दांतों वाला कमांडो

जानें: ओबामा के दौरे से भारत को क्या मिलेगा? 

दिल्ली में धुंध रहा तो ओबामा का जहाज जयपुर में उतरेगा 

ओबामा दौरा: होटलकर्मी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे मोबाइल फोन

जानें ओबामा के स्पेशल ब्लैकबेरी फोन को, जो है सिर्फ 10 लोगों के पास

अगरा में तीन घंटों तक नहीं हो सकेगा मोबाइल सर्विस का इस्तेमाल

मोदी के मुरीद हुए ओबामा बोले- विजन से प्रभावित, चाय वाले का पीएम बनना बड़ी बात 

ओबामा के साथ मिशेल आएंगी, बेटियां नहीं

ओबामा के भारत दौरे पर हो सकते हैं कई अहम समझौते, 60 हजार करोड़ का मौजूदा कारोबार पहुंच सकता है 300 हजार करोड़ तक 

ओबामा से भारत दौरे में भोपाल गैस मामला उठाने का आग्रह 

क्या इस बार मिशेल ओबामा साड़ी पहनेंगी? 

क्या ओबामा राजपथ पर राष्ट्रपति की बुलेट प्रूफ कार के बजाय अलग से आएंगे! 

ओबामा की यात्रा के दौरान रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद: रक्षामंत्री 

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने बांधे पीएम मोदी की तारीफों के पुल, कहा-पीएम निवास तक मोदी का पहुंचना बड़ी उपलब्धि 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: barack obama and narendra modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017