बराक ओबामा का आगरा दौरा रद्द

By: | Last Updated: Saturday, 24 January 2015 2:23 AM
Barack_Obama_India_visit_security

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा थोड़ी देर बाद भारत के लिए रवाना होने वाले हैं. ओबामा रविवार सुबह भारत पहुंचेंगे और यहां उनके स्वागत की जोरदार तैयारी की जा रही है. ओबामा व्हाइट हाउस ने बताया कि उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल जा रहा है जिसमें कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं. प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी उनके साथ जाएंगी. इस दौरे पर ओबामा की बेटियां नहीं आ रही हैं.

 

आगरा नहीं जाएंगे ओबामा

भारत दौरे के दौरान ओबामा 27 जनवरी को आगरा ताजमहल का दीदार करने के लिए जाने वाले थे. सूत्रों के मुताबिक अब यह दौरा रद्द कर दिया गया है. यूपी सरकार को इस बात की जानकारी दे दी गई है.

 

सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर है कि 500 मीटर तक कार या पेट्रोल से चलने वाली कार को नहीं ले जाया जा सकता है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ओबामा अपनी गाड़ी से ताजमहल तक जाने वाले थे जो कि कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होता. सुप्रीम कोर्ट के इस ऑर्डर को मानते हुए ओबामा के कार्यक्रम में बदलाव करते हुए उनके इस दौरे को रद्द कर दिया गया है.

 

ओबामा के इस दौरे को रद्द करने के पीछे कुटनीतिक वजह भी बताई जा रही है. दरअसल, ओबामा 27 जनवरी  सउदी अरब भी जाना है जिसकी वजह से इस दौरे में बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि बीती रात सउदी अरब के शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज का निधन हो गया.

 

कौन आ रहा है ओबामा के साथ

राष्ट्रपति के साथ उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य, प्रभावशाली कारोबारी नेता तथा नैन्सी पेलोसी सहित कई अमेरिकी सांसद होंगे. पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अल्पसंख्यक नेता हैं.

 

ओबामा को भारत लेकर जाने वाला राष्ट्रपति का विमान ‘एयर फोर्स वन’ फिर से ईंधन लेने के लिए जर्मनी के रैमस्टीन में कुछ देर के लिए रूकेगा और रविवार की सुबह 10 बजे दिल्ली के पालम स्थित वायुसेना स्टेशन में उतरेगा.

 

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. ओबामा के आने की वजह से सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद चौकस है. सूत्रों के मुताबिक 26 जनवरी को सेना के अधिकारियों की भी जांच होगी.

 

अधिकारियों की भी होगी जांच

 

सूत्रों के मुताबिक 26 जनवरी को सेना के अधिकारियों की भी जांच होगी. सूत्र बता रहे हैं कि मेजर जनरल की वर्दी पहने शख्स की तलाशी नहीं होगी. हालांकि कर्नल रैंक के दो अधिकारियों को मेजर जनरल की पहचान करनी होगी. शक होने पर तलाशी भी ली जाएगी. इसके अलावा मिलिट्री पुलिस की 15 टीमें दिल्ली पुलिस की मदद के लिए तैनात होंगी. सेना के दो बड़े अधिकारियो के साथ दिल्ली पुलिस के दो वायरलैस ऑपरेटर रहेंगे.

 

राजपथ पर पांच सौ से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. इसके लिए राजपथ के आसपास चार सीसीटीवी कंट्रोल रूम होंगे. इतना ही नहीं राजपथ से तेरह हजार गुब्बारे आकाश में छोडे जाएंगे. इसके लिए भी सुरक्षा के खास इंतजाम होंगे. बम निरोधक दस्ते की छह टीमें भी तैनात होंगी. इसके अलावा लापता लोगो को खोजने के लिए छह मिसिंग पर्सन बूथ होंगे.

 

धमकी के बाद एजेंसिंया अलर्ट

 

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान आतंकवादी संगठन आईएस की धमकी के बाद और भारतीय सुरक्षा जेंसियां  सतर्क हो गई हैं. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर को चिट्ठी लिखकर उस जगह की जानकारी मांगी है जहां से आईएस आतंकियों ने बराक ओबामा को उड़ाने की धमकी दी थी. ट्विटर से उन कंप्यूटरों का आईपी एड्रेस भी मांगे गए हैं जिनके जरिये आतंकवादी ट्वीट कर रहे हैं.

 

मोदी के मुरीद ओबामा

इंडिया टूडे को ईमेल के जरिए दिए इंटरव्यू में ओबामा ने कहा कि वो मोदी के विजन से प्रभावित हैं और चाय वाले का पीएम की कुर्सी तक पहुंचना बड़ी बात है. बराक ओबामा ने कहा, “मोदी की ऐतिहासिक जीत से साबित हुआ कि भारत के लोग आर्थिक विकास चाहते हैं. ऐसी सरकार चाहते हैं जो अच्छा शासन दे. उनका चायवाले से पीएम की कुर्सी तक पहुंचना अहम बात है. सितंबर में मैंने व्हाइट हाउस में उनका स्वागत किया था. उनके शुरुआती कार्यकाल में मिलना अहम है ताकि नई ऊर्जा, नई उम्मीदों का फायदा हमें मिले. मोदी के पास स्पष्ट नजरिया है. देश को मुश्किलों से उबरना चाहते हैं. इससे मैं प्रभावित हुआ. वो भारत-अमेरिका संबंधों को आगे ले जाना चाहते हैं.”

 

‘मन की बात’ करेंगे ओबामा

27 जनवरी को संयुक्त रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पीएम मोदी रेडियो पर ‘मन की बात’ करेंगे. 27 जनवरी को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो पर किया जाएगा और 28 जनवरी को सभी भारतीय भाषाओँ में मन की बात कार्यक्रम का अनुवाद प्रसारित किया जाएगा.

 

पीएम मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा इस खास कार्यक्रम में लोगों के सवालों का जवाब भी देंगे. पीएम ने ट्वीट कर यह भी कहा है कि आप हमें अपने जवाब 25 जनवरी तक वेबसाइट mygov.in के जरिए भेज सकते हैं. ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इस बार आतंकवाद, अर्थव्यवस्था और आपसी सहयोग जैसे मुद्दों पर पीएम मोदी और ओबामा बोलेंगे.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को मोदी का न्योता दरअसल एक बड़ा कूटनीतिक कदम माना जा रहा है. ओबामा तीन दिन तक भारत में रहेंगे और इस दौरान कई ऐसे समझौते हो सकते हैं जो दोनो देशों के बीच 60 हजार करोड़ के मौजूदा कारोबार को 300 हजार करोड़ तक पहुंचा सकता है.

 

यह भी पढ़ें-

ओबामा खाएंगे दिल्ली का मशहूर पान, मिशेल को दी जाएगी बनारसी साड़ी 

ओबामा की सुरक्षा में लगा 42 दांतों वाला कमांडो

जानें: ओबामा के दौरे से भारत को क्या मिलेगा? 

दिल्ली में धुंध रहा तो ओबामा का जहाज जयपुर में उतरेगा 

ओबामा दौरा: होटलकर्मी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे मोबाइल फोन

जानें ओबामा के स्पेशल ब्लैकबेरी फोन को, जो है सिर्फ 10 लोगों के पास 

 

बराक ओबामा का कार्यक्रम

25 जनवरी- बराक ओबामा अपने एयरफोर्स वन विमान से 25 जनवरी को भारत पहुंचेगे. किसी किले की तरह अभेद माना जाने वाला ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगा.

 

दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रधानमंत्री बराक ओबामा दिल्ली के पांच सितारा होटल आईटीसी मौर्या पहुंचेंगे. इस होटल की तीन मंजिलों को खाली करवा लिया गया है और अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने यहां अपना कंट्रोल रूम भी बनाना शुरू कर दिया है.

 

समय का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन मोदी और ओबामा के बीच शिखर वार्ता की तारीख तय हुई है 25 जनवरी. ये वो अहम मौका होगा जब दोनों देशों के बीच कारोबार, कूटनीति और साझेदारी को लेकर अहम बातचीत होगी. ओबामा दौरे का ये सबसे अहम कार्यक्रम होगा. दोनों नेताओं के बीच इस बातचीत का एजेंडा भी बताएंगे लेकिन इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के बाकी दो दिनों का कार्यक्रम

 

दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाना अमेरिका के लिए भी जरूरी है और भारत के लिए भी. इस दौरे में मोदी और बराक ओबामा दोनों को इंडो-यूस सीईओ फोरम और यूएस इंडिया कौंसिल को भी संबोधित करना है. कार्यक्रम तय है लेकिन समय और तारीख को लेकर अभी आखिरी फैसला सामने नहीं आया है.

 

 

26 जनवरी- बराक ओबामा का गणतंत्र दिवस पर पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शामिल होना दुनिया भर में चर्चा की वजह बना हुआ है. गणतंत्र दिवस की परेड के वक्त राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ बराक ओबामा भी मौजूद रहेंगे. इसे देखते हुए इस बार झांकियों की संख्या 20 से बढ़ाकर 25 कर दी गई है. समारोह को देखने के लिए 10 हजार सीटें भी बढ़ा दी गई हैं और परेड का समय भी बढ़ सकता है.

 

इस बार बराक ओबामा के सामने 18 लड़ाकू विमान और 10 हेलिकॉप्टर हिस्सा लेंगे. हवाई करतबों का दायरा जमीन से 60 मीटर से लेकर 300 मीटर की ऊंचाई तक होगा. इसमें नौसेना का पहला सुपरसोनिक MIG 29 K तो होगा ही साथ ही अमेरिका से खरीदे गए C-130 J सुपर हरक्यूलिस, C-17  ग्लोबमास्टर-3 और पोजेडियॉन-8 आई भी शामिल होंगे.

 

खबरें हैं कि अब ओबामा बीस्ट नाम से मशहूर अपनी 8 टन और 18 फीट लंबी कैडिलक कार में ही राजपथ पहुंचेंगे. वजह ये है कि इस कार में ओबामा के ब्लड ग्रुप का खून भी रखा जाता है. इसके टायर में स्टील की प्लेट लगी है जिसकी वजह से पंचर नहीं होते. यही नहीं पूरी कार हथियारों और नाइट विजन कैमरा से भी लैस है.

27 जनवरी- ओबामा ताजमहल देखने जाने वाले थे लेकिन इसे अब रद्ददकर दिया गया है. ओबामा 27 जनवरी को सउदी अरब जाना चाहते हैं इसलिए ओबामा के आगरा दौरा रद्द कर दिया गया है.

 

संबंधित खबरें-

अगरा में तीन घंटों तक नहीं हो सकेगा मोबाइल सर्विस का इस्तेमाल

मोदी के मुरीद हुए ओबामा बोले- विजन से प्रभावित, चाय वाले का पीएम बनना बड़ी बात 

ओबामा के साथ मिशेल आएंगी, बेटियां नहीं

ओबामा के भारत दौरे पर हो सकते हैं कई अहम समझौते, 60 हजार करोड़ का मौजूदा कारोबार पहुंच सकता है 300 हजार करोड़ तक 

ओबामा से भारत दौरे में भोपाल गैस मामला उठाने का आग्रह 

क्या इस बार मिशेल ओबामा साड़ी पहनेंगी? 

क्या ओबामा राजपथ पर राष्ट्रपति की बुलेट प्रूफ कार के बजाय अलग से आएंगे! 

ओबामा की यात्रा के दौरान रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद: रक्षामंत्री 

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने बांधे पीएम मोदी की तारीफों के पुल, कहा-पीएम निवास तक मोदी का पहुंचना बड़ी उपलब्धि 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Barack_Obama_India_visit_security
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017