ओबामा खाएंगे दिल्ली का मशहूर पान, मिशेल को दी जाएगी बनारसी साड़ी

By: | Last Updated: Friday, 23 January 2015 4:35 AM
barack_obama_paan

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत में चखेंगे पान का स्वाद. राष्ट्रपति भवन में ओबामा के डिनर का कार्यक्रम है. डिनर के बाद ओबामा को पान परोसा जाएगा. दिल्ली के नॉर्थ एवेंन्यू के मशहूर पांडे पान भंडार से पान मंगवाया जा रहा है. राष्ट्रपति भवन ने पान भंडार से पान की लिस्ट मांगी है. पांडे पान पर अलग अलग किस्म पान मिलते हैं.

 

चोकोलेयर पान, बटर स्कॉच पान, माधुरी पान, ब्लू बेरी और कीवी पान इसकी खासियत है. पान की दुकान की शुरूआत करने वाले शिवनारायण पाण्डेय को दूकान पूर्व राष्ट्रपति वी वी गिरी से गिफ्ट में मिली थी. शिवनारायण की तीसरी पीढ़ी अब इस विरासत को संभाल रही है. हरिशंकर और हरी ओम पाण्डेय शिवनारायण पाण्डेय के पोते हैं. आज़ादी से पहले 1943 से ही विदेशी मेहमानो को पान यहीं से जाते हैं.

 

इसके अलावा देश के पहले प्रधानमंत्री और मौजूद प्रधानमंत्री तक इस दूकान के पान खा चुके हैं. दूसरी मर्तबा होगा जब ये अमेरिकी राष्ट्रपति को पांडेजी का पान खिलाया जाएगा.

 

बराक ओबामा जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ के रात्रिभोज के बाद परम्परा के अनुसार मीठा खाएंगे तो उसमे पांडेज़ पान का अलग-अलग किस्म के पान भी शामिल होंगे. नार्थ एवेन्यू के न्यू एमपी मार्किट में पांडेज़ पान को दूकान चलाने वाले हरी ओम पाण्डेय और हरिशंकर पाण्डेय बेहद उत्साहित हैं. दूसरी मर्तबा होगा जब ये अमेरिकी राष्ट्रपति को अपनी दूकान का पान खिलाएंगे.

 

राष्ट्रपति भवन की तरफ से पान की लिस्ट मंगा ली गई है. पांडेज़ पान पर अलग-अलग किस्म पान मिलते हैं. चोकोलेयर पान, बटर स्कॉच पान, माधुरी पान, ब्लू बेरी और कीवी पान खास हैं. खास बात ये है की ये पान पूरी तरह तम्बाकू फ्री होते हैं. शिवनारायण पाण्डेय जो कि जिन्हें ये दूकान पूर्व राष्ट्रपति वी वी गिरी से गिफ्ट में मिली थी.

 

शिवनारायण की तीसरी पीढ़ी अब इस विरासत को संभाल रही है. हरिशंकर और हरी ओम पाण्डेय शिवनारायण पाण्डेय के पोते हैं. आज़ादी से पहले 1943 से ही विदेशी मेहमानो को पान यहीं से जाते हैं. इसके अलावा देश के पहले प्रधानमंत्री और मौजूद प्रधानमंत्री तक इस दूकान के पान खा चुके हैं.

 

पांडे पान भंडार चलाने वाले हरी ओम पाण्डेय और हरिशंकर पाण्डेय ओबामा को पान खिलाने को लेकर काफी उत्साहित हैं.

 

मिशेल के लि बनारसी साड़ियां

जहां ओबामा को पान परोसा जाएगा तो वहीं मिशेल ओबामा के लिए वाराणसी की मशहूर बनारसी साड़ी का तोहफा तैयार हो रहा है. दिल्ली के सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्री के अधिकारी आजकल वाराणसी में साड़ियां चुनने में लगे हैं. वाराणसी के कारीगर मिशेल के लिए सोने औऱ चांदी की जरी से सजी बनारसी साड़ी तैयार कर रहे हैं. मिशेल के लिए 250 साड़ियां तैयार की जा रही हैं.

 

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने पूरे परिवार के साथ भारत आ रहे हैं लिहाजा प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में उनके आगमन को लेकर कुछ ज्यादा ही हलचल है बनारसी सिल्क उद्योग को ओबामा के भारत आगमन से खासा उम्मीदजदा है और हो भी क्यों न बनारसी साड़ी की एक बड़ी खेप ओबामा के आगमन पर वाराणसी से दिल्ली जो जा रही है. दिल्ली स्थित सेन्ट्रल कॉटेज इण्डस्ट्री की डिप्टी मैनेजर इन दिनों वाराणसी में हैं और खरीददारी में जुटी हैं इन्होने वाराणसी के अलग अलग हिस्सों से बनारसी साड़ी की कलेकशन की है जिसे मिशेल ओबामा को उपहार स्वरुप देने की भी योजना है. वहीं बुनकरों की माने तो उनके द्वारा ढाई सौ साड़ियां मिशेल ओबामा के लिए भेजी गयी हैं.

 

बनारसी साड़ियों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्द बनारस के सांसद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा के लिए किमख़ाब फैब्रिक्स तैयार किया गया है . दुनिया भर में मशहूर बनारसी साड़ियाँ के साथ Brocade Stole , Kimkhab Fabrics , Tanchhoie Boote Fabrics , Tibbatan Brocade , Karahua Stole & Fabrics भी प्रसिद्द है . वाराणसी के बुनकरों ने 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर भारत आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा को उपहार स्वरूप देने के लिए विशेष तौर पर किमख़ाब फैब्रिक्स तैयार किया गया है. प्योर सोने और चाँदी के जरी से बनने वाले किमख़ाब फैब्रिक्स की भारी कीमत होती है . इस सन्दर्भ में किमख़ाब फैब्रिक्स को तैयार करवाने वाले व्यापारी और कारीगर (बुनकर ) ने बताया कि अद्भूत उपहार तैयार है मुझे बस इंतेज़ार है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओर से बुलावे का.

 

संबंधित खबरें-

ओबामा की यात्रा पर माहौल बिगाड़ने की कोशिश, आधी रात को पाकिस्तान ने फिर की जम्मू के सांबा सेक्टर में धुआंधार फायरिंग 

ओबामा की सुरक्षा में लगा 42 दांतों वाला कमांडो 

जानें: ओबामा के दौरे से भारत को क्या मिलेगा? 

ओबामा के दौरे पर दुश्मन की नजर, पाकिस्तान के आतंकियों ने चार राज्यों में हमले के लिए भेजी आतंकियों की चार टीमें  

पीएम मोदी और ओबामा रेडियो पर एक साथ करेंगे ‘मन की बात’ 

ABP LIVE: इस बार ‘मन की बात’ में मोदी-ओबामा होंगे साथ 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: barack_obama_paan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ???? ????? Barack Obama India visit paan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017