ट्रंप की बेटी की मौजूदगी में बुलंद होगा ‘बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ’ का नारा/'Beti-Bhao Beti-Teacho' slogan will be strengthened in the presence of ivanka trump

ट्रंप की बेटी की मौजूदगी में बुलंद होगा ‘बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ’ का नारा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भारत आ रही है. इवांका पहली बार दक्षिण एशिया में हो रहे वैश्विक इंटरप्रेन्योरशिप शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगी. 28-29 नवंबर को हैदराबाद में इंटरप्रेन्योरशिप शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

By: | Updated: 27 Nov 2017 10:45 PM
‘Beti-Bhao Beti-Teacho’ slogan will be strengthened in the presence of ivanka trump
नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की तारीख भले ही तय नहीं हो सकी हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर उनकी बेटी और विशेष सलाहकार इवांका ट्रंप ज़रूर भारत आ रही है. इवांका पहली बार दक्षिण एशिया में हो रहे वैश्विक इंटरप्रेन्योरशिप शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगी.  28-29 नवंबर को हैदराबाद में भारत और अमेरिका की संयुक्त मेज़बानी में ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट का आयोजन किया जा रहा है.

इवांका ट्रंप इस सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी. तीन दिवसीय इस मंथन सम्मेलन का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम मोदी ने जून-2017 में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात में इवांका को वैश्विक इंटरप्रेन्योरशिप शिखर सम्मेलन में भारत भेजने का आग्रह किया था.

इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कारोबार संभाल रही उनकी बेटी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ संकल्प एक मंच पर नज़र आएगा. भारत में हो रहे सम्मेलन के विषय महिलाओं के लिए अवसरों का दायरा बढ़ाने पर ही तय किया गया है.

महिला शक्ति का दिखेगा जलवा

इंटरप्रेन्योरशिप पर दुनिया के सबसे बड़ा जलसा कहलाने वाले सम्मेलन में इस बार नारी शक्ति का जलवा नज़र आएगा. सम्मेलन की थीम भी है- वुमन फर्स्ट, प्रोस्पेरिटी फ़ॉर आल यानी महिलाएं हों आगे तो सबकी हो समृद्धि. भारत की ओर से आयोजक नीति आयोग के मुताबिक सम्मेलन में 52 फीसद से ज़्यादा प्रतिनिधि महिलाएं है.

इवांका ट्रंप जहां अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल की अगवानी कर रही हैं वहीं 10 मुल्क ऐसे हैं जिनकी नुमाइंदगी केवल महिलाएं ही करेंगी. इसमें अफ़ग़ानिस्तान, सऊदी अरब और इजराइल शामिल हैं. मोदी सरकार की दो कद्दावर महिलाएं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी खास तौर पर इस कार्यक्रम में भाग लेंगी.

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इवांका होंगी खास मेहमान

नीति आयोग के मुताबिक, उद्घाटन समारोह मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे हैदराबाद के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगा. इवांका ट्रंप जहां मंगलवार सुबह हैदराबाद पहुंचेंगी वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर में आएंगे. मोदी आधिकारिक भोज के बाद दिल्ली लौट जाएंगे जबकि इवांका दूसरे दिन शाम को रवाना होंगी.

हालांकि निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक इवांका 28 नवंबर को उद्घाटन समारोह के बाद 29 नवंबर को वुमन इन आंट्रप्रन्योरियल लीडरशिप और वुमन इन वर्कफोर्स शीर्षक वाले दो पैनल डिस्कशन में भाग लेंगी. इवांका 29 नवंबर की शाम वापस लौट जाएंगी.

ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट का यह आठवां संस्करण है और पहली बार भारत में इसका आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंटरप्रेन्योरशिप विकास के लिए स्टार्टअप्स, अर्थव्यवस्था के डिजिटाइजेशन और महिलाओं को अवसर पर जोर देना एक बड़ी वजह माना जा रहा है और इसी वजह से भारत को चुना गया है.

300 से अधिक निवेशकों के पहुंचने की उम्मीद 

तीन दिन के शिखर सम्मेलन में भारत और अमेरिका से 400-400 उद्यमी भाग लेंगे, जबकि 400 उद्यमी दुनिया के दूसरे देशों से होंगे. कार्यक्रम में 300 से ज्यादा निवेशकों के भी पहुंचने की उम्मीद है. दुनियाभर के 40 देशों के अलग-अलग पृष्ठभूमि के वक्ता इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे और करीब 100से ज़्यादा देशों के उद्यमियों के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है. सम्मेलन में वर्कशॉप्स, इंटेरेक्टिव सेशंस,पैनल डिस्कशंस और कीनोट स्पीचेज की पूरी सीरीज होगी.

अपने शहर हैदराबाद में हो रहे इस बड़े कार्यक्रम में टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा भी नज़र आएंगी. आयोजन में देश-विदेश की बड़ी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारी, महिला इंटरप्रेन्योर, शिक्षाविद, बैंकर आदि शामिल होंगे. तीन दिवसीय मुख्य कार्यक्रम बाद दो दिन तक इंटरप्रेन्योर और निवेशकों के लिए नेटवर्किंग के खास सत्र भी होंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: ‘Beti-Bhao Beti-Teacho’ slogan will be strengthened in the presence of ivanka trump
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नतीजों से पहले चली 'शॉटगन', कहा- ताली कप्तान को तो गाली भी कप्तान को