बिहार चुनाव: 15वीं विधानसभा का आखिरी सत्र खत्म अब जीते तो फिर मिलेंगे

By: | Last Updated: Friday, 7 August 2015 11:06 AM
bihar 15th assembly ends

नई दिल्ली: बिहार विधान सभा का मौजूदा सत्र आज खत्म हो गया. 15वीं विधानसभा का ये आखिरी सत्र कई मायनों में यादगार रहा. विधानसभा का सत्र खत्म होने के साथ ही तमाम विधायक कल से टिकट के फेर में बड़े नेताओं के चक्कर लगाने शुरू कर देंगे. जिन नेताओं को टिकट मिलना तय है वो अपने क्षेत्र में रणनीति तैयार करेंगे. 

 

3 अगस्त से शुरू हुआ पंद्रहवीं विधानसभा का ये सत्र काफी हंगामेदार रहा. पहले दिन जेडीयू ने डीएनए विवाद और ललित मोदी विवाद का मुद्दा उठाकर विपक्ष को घेरा तो बीजेपी ने कानून व्यवस्था का मुद्दा बनाकर नीतीश सरकार पर हमला बोला. इस सत्र में एक दिन जेडीयू के बागी नीरज कुमार बबलू को निलंबित किया गया तो एक दिन निर्दलीय ज्योति रश्मि को.

 

पटना में बीजेपी नेता की हत्या से लेकर शराबबंदी तक का मुद्दा मौजूदा सत्र में छाया रहा. हालत ये कि एक भी सदन की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पाई. गुरुवार को तमाम विधायकों का ग्रुप फोटे सेशन हुआ. ये तो तय है कि मौजूदा विधान सभा में जितने सदस्य हैं उसमें से सब के सब जीतकर नहीं आ सकते. लिहाजा अपने कार्यकाल को यादगार बनाने के लिए ग्रुप फोटो सेशन हुआ.

 

जेडीयू के बागी विधायक नीरज कुमार बबलू का कहना है कि नीतीश कुमार शायद अपनी हार मान चुके हैं तभी इस बार फोटो सेशन हो रहा है क्योंकि इससे पहले ऐसा नहीं कराया गया था. कई विधायक ये कहते सुने गए कि जीते तो फिर मिलेंगे. 15वीं बिहार विधानसभा का कार्यकाल कई मायनों में इतिहास बना गया. नीतीश कुमार 15वीं विधानसभा में दो बार मुख्यमंत्री बने.

 

बीजेपी के साथ जीतकर सत्ता में आए नीतीश कुमार अपने विरोधी लालू के साथ हो गये. महादलित जीतन राम मांझी मुख्यमंत्री बने और 7 महीने में ही हटा दिये गए. कुल मिलाकर 15वीं विधानसभा के कार्यकाल ने बिहार की राजनीति को उलट पुलट कर रख दिया. अब नए विधायकों के साथ नई विधानसभा नवंबर में गठित होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar 15th assembly ends
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017