नीतीश के मुख्यमंत्री और लालू की बेटी मीसा के उप मुख्यमंत्री बनने की अटकलें

By: | Last Updated: Friday, 9 January 2015 3:29 AM
bihar cm takes to singing for expressing his feelings

क्लॉक्वाइज: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती, राज्य के ही एक और पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी

नई दिल्ली: सीएम की कुर्सी खो जाने की अटकलों के बीच जीतनराम मांझी ने कहा है कि खुद वे न सही लेकिन अगला सीएम दलित ही होना चाहिए. मांझी ने कहा कि वे तो 20-20 का मैच खेल रहे हैं. शायद जीतन राम मांझी को भी एहसास हो गया है कि सत्ता का सुख अब ज्यादा दिन का नहीं रह गया है. यही वजह है कि गीत के जरिए उनके दिल का दर्द सामने आ रहा है.

 

चर्चा है कि चुनावी साल में मांझी की विदाई होने वाली है. नीतीश कुमार दिल्ली में हैं और लालू यादव के साथ ही शरद यादव से भी उनकी बात हो रही है. सूत्रों के मुताबिक जीतन राम मांझी के विवादित बयानों की वजह से पार्टी का एक बड़ा खेमा नाराज है.

 

माना जाता है कि नीतीश भी मांझी के इन बयानों से सहमत नहीं हैं लेकिन दो दिन पहले एबीपी न्यूज को दिये इंटरव्यू में मांझी ने कह दिया था कि उनके बयानों को नीतीश का मौन समर्थन है. साल के अंत में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं. उससे पहले नीतीश और लालू की पार्टी का विलय हो रहा है.

 

ख़बर है कि लालू भी मांझी को हटाना चाहते हैं. सोशल मीडिया पर नीतीश के फिर से मुख्यमंत्री बनने और लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती के उप मुख्यमंत्री बनने की चर्चा चल रही है.

 

पिछले साल लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद नीतीश कुमार ने इस्तीफा दिया था इसके बाद मई महीने में जीतन राम मांझी को नीतीश ने मुख्यमंत्री बनवाया. लेकिन काम से ज्यादा मांझी अपने उटपटांग बयानों के लिए मशहूर हुए.

 

राम विलास पासवान तो मांझी की विदाई को दलित राजनीति से जोड़कर मुद्दा बनाने की तैयारी में हैं. लोकसभा चुनाव में नीतीश की पार्टी को 2 और लालू की पार्टी को 4 सीटों पर जीत मिली थी. उसी के बाद से लालू और नीतीश ने बीस साल पुरानी दुश्मनी भूलाकार दोस्ती का फैसला लिया है और इसी के तहत समाजवाद के नाम पर राजनीति करने वाली कई पार्टियां जनता परिवार नाम के छतरी तले आने वाली हैं.

 

नीतीश ने इस मुद्दे पर क्या कहा

जेडीयू (जनता दल युनाइटेड) नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के सीएम जीतन राम मांझी को हटाने की अटकलों को खारिज किया है. सीएम की कुर्सी से जल्द हाथ धोने की अटकलों के बीच जीतन मांझी ने गाना गाकर अपना दर्द साझा किया है. उन्होंने शोमैन के नाम से मशहूर राजकपूर की फिल्म अनाड़ी का गाना गाकर अपना दर्द बयां किया.

पटना के एस के मेमोरियल हॉल में राज्य के सीएम जीतन राम मांझी ने गाना गाया जिसके बोल हैं “सब कुछ सीखा हमने न सीखी होशियारी, सच है दुनियावालों कि हम हैं अनाड़ी.” बिहार के सीएम मांझी ने हाल ही में जेडीयू के 4 बागी सदस्यों के पक्ष में बयान दिया था. उन्होंने उन सबकी विधानसभा सदस्यता फिर से बहाल किए जाने को लेकर खुशी जताई थी.