बिहार चुनाव- 32 सीटों पर बंद हुआ लाउडस्पीकर

By: | Last Updated: Wednesday, 14 October 2015 12:16 PM

नई दिल्ली: बिहार में दूसरे दौर का चुनाव प्रचार भी खत्म हो गया है . परसों यानी 16 अक्टूबर को 6 जिलों की 32 सीटों पर वोटिंग होगी. गया, औरंगाबाद, जहानाबाद,अरवल, रोहतास, कैमूर जिलों में ज्यादा सीटें नक्सल प्रभावित हैं . 32 में से कुल 23 सीटें नक्सल प्रभावित हैं . गया जिले में विधानसभा की 10 सीटें हैं, रोहतास में 7, औरंगाबाद में 6, कैमूर में 4, जहानाबाद में 3 और अरवल में 2 सीट है . कुल 458 उम्मीदवार मैदान में हैं . सबसे ज्यादा 22 प्रत्याशी अरवल के कुर्था विधानसभा क्षेत्र में हैं . जबकि सबसे कम 7 प्रत्याशी गया जिले के इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से हैं.

 

दूसरे दौर के वीआईपी

 

गया की इमामगंज सीट पर हम उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का मुकाबला स्पीकर और जेडीयू उम्मीदवार उदय नारायण चौधरी से है . मांझी जहानाबाद जिले की मखदूमपुर सीट से भी उम्मीदवार हैं . गया टाउन से पूर्व मंत्री और बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार उम्मीदवार हैं . बीजेपी की ओर से जिन राजेंद्र सिंह का नाम चर्चा में आया है उनका चुनाव भी इसी दौर में है .

 

राजेंद्र सिंह दिनारा से उम्मीदवार हैं . दिनारा में राज्य के सहकारिता मंत्री जय कुमार सिंह जेडीयू के उम्मीदवार हैं . नोखा से बीजेपी के बड़े नेता रामेश्वर चौरसिया लड़ रहे हैं . नवी नगर से बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह और औरंगाबाद में पूर्व मंत्री रामाधार सिंह बीजेपी के उम्मीदवार हैं .चेनारी से आरएलएसपी के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष ललन पासवान, कुटुंबा सीट से मांझी के बेटे संतोष सुमन हम के उम्मीदवार हैं .

 

घोसी से पूर्व सांसद जगदीश शर्मा के बेटे राहुल शर्मा हम उम्मीदवार हैं . जहानाबाद से आरजेडी के प्रदेश प्रधान महासचिव मुंद्रिका सिंह यादव, शेरघाटी से जेडीयू से मंत्री विनोद यादव, बेलागंज से बाहुबली पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव आरजेडी उम्मीदवार हैं .

 

किस सीट पर किसके उम्मीदवार ?

 

एनडीए में बीजेपी के 16 उम्मीदवार हैं, हम के 7, आरएलएसपी के 6, एलजेपी के 3 उम्मीदवार हैं . जबकि महागठबंधन में  आरजेडी और जेडीयू के 13-13 उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस के 6 उम्मीदवार हैं . 2010 में जेडीयू को 18, बीजेपी- 9, आरजेडी- 2, एलजेपी -1, अन्य को 2 सीटें मिली थी .

 

कहां कितने बजे तक वोटिंग ?

 

परसों 32 सीटों पर वोटिंग है . इनमें से नक्सल प्रभावित 11 सीटों पर 3 बजे तक वोटिंग होगी . जबकि नक्सल प्रभावित 12 सीटों पर 4 बजे तक वोटिंग है . बाकी 9 सीटों पर 5 बजे तक वोटिंग होगी .

 

लोकसभा में किसकी कितनी ताकत ?

 

6 जिलों में लोकसभा की 5 सीटें हैं . काराकट, सासाराम, औरंगाबाद, जहानाबाद, गया . इनमें से औरंगाबाद , गया और सासाराम सीट बीजेपी के पास है . जहानाबाद और काराकट सीट आरएलएसपी के पास है उपेंद्र कुशवाहा काराकट से सांसद हैं .

 

ट्विटर पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें-

@manojkumarmukul

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar Election 2015_Jitan Ram Manjhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017