बिहार: नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण, बेरोजगारों को भत्ता

By: | Last Updated: Friday, 28 August 2015 8:22 AM
Bihar Election : New announcement by CM Nitish Kumar

पटना: गरमाए चुनावी माहौल के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया है. पीएम मोदी पर निशाना साधने के साथ ही नीतीश ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए नई घोषणाएं कर दी हैं. अपनी पांच सालों की भावी योजना में जहां मुख्यमंत्री ने राज्य की सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसद आरक्षण देने का ऐलान किया है वहीं युवा बेरोजगारों को स्वयं सहायता भत्ता देने की बात कही है. नीतीश ने कहा कि महिलाओं को अधिकार देने के लिए आरक्षण की व्यवस्था की जा रही है.

 

पटना में एक कार्यक्रम में नीतीश ने कहा महिलाओं को आरक्षण देने के अलावा 20 से 25 साल की आयु के बेरोजगारों को नौ माह तक एक-एक हजार रुपए सहायता भत्ते के रूप में दिए जाएंगे. इस भत्ते की वजह से युवाओं को रोजगार तलाशने में मदद मिलेगी. कई बार रोजगार तलाशने के क्रम में पैसे की कमी आड़े आती है, इससे ये परेशानी दूर होगी.

 

इसके साथ ही नीतीश कुमार ने घोषणा की कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करेंगे. इसकी मदद से 12वीं के विद्यार्थी चार लाख रुपये तक के लोन का लाभ उठा सकेंगे. सरकार इसके ब्याज में तीन फीसद की सब्सिडी देगी. हर प्रखंड में रोजगार के लिए युवाओं का पंजीकरण होगा, साथ ही कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा.

 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हर घर बिजली लगातार, अभियान के तहत सभी गांवों और बसावटों का विद्युतीकरण किया जाएगा. राज्य के सभी घरों में पाईप जल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. हर शहर, घर, गाँव और बसावटों तक पक्की सड़क होगी और नालियों का निर्माण करवाया जाएगा.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar Election : New announcement by CM Nitish Kumar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Bihar Election 2015 MODI Nitish patna
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017