बिहार उपचुनाव नतीजे: यहां पढ़ें बिहार के बड़े नेताओं ने जीत पर क्या कहा?

By: | Last Updated: Monday, 25 August 2014 12:13 PM
bihar electionn bjp defeat

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आंधी बिहार में धीमी पड़ गई है, ऐसा बिहार के विधानसभा उपचुनाव के नतीजों से लगता है. बिहार की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है. लालू प्रसाद यादव और नीतीश की दोस्ती ने मोदी की आंधी पर बिहार में ब्रेक लगा दिया है.

 

बीजेपी को इस चुनाव में लालू-नीतीश की दोस्ती से बड़ा नुकसान हुआ है. बिहार में विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को सिर्फ 4 सीटों  ही मिली हैं, जबकि लालू-नीतीश गठबंधन को 6 सीटों पर जीत मिली है. आरजेडी 3, जेडीयू 2 और कांग्रेस 1 सीट पर जीती है. पिछले चुनाव में बीजेपी के पास 10 में से छह सीटें थी, आरजेडी के पास 3, जेडीयू के पास 1 सीट थी.

 

 

लालू ने ट्वीट करके जताई खुशी

दिल की तकलीफ के बाद अस्‍पताल में भर्ती लालू ने ट्वीट करके नतीजों पर खुशी जाहिर की. लालू ने लिखा, ‘बिहार में महागठबंधन को जीत दिलाने के लिए मैं राज्‍य की जनता को धन्‍यवाद देता हूं. पूरे देश की जनता ने लोकसभा चुनावों में की गई गलती को सुधारा है.’ बता दें कि दिल की तकलीफ बढ़ने के बाद लालू रविवार को मुबई गए थे.

 

नीतीश कुमार

पूर्व मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार ने बिहार की जनता को धन्यवाद दिया और बीजेपी पर चुटकी ली. उन्होंने कहा-हमारा गठबंधन जब हुआ तो लोगों ने तरह-तरह की बातें की. परिणाम आज सबके सामने हैं. मैंने कभी भी जंगलराज नहीं कहा, बल्कि आंतकराज कहा है. जंगलराज बीजेपी के लोग कहा करते थें. हमने चुनाव प्रचार किया लोगों से अपील की. पर कई लोग तो जीत का दावा कर रहे थे. लोकसभा चुनाव के बाद आज जो नतीजे आए हैं वे संकेत कर रहे हैं कि बिहार के लोग विभाजनकारी राजनीति नहीं चाहते. सदभाव की धारा की जीत हुई है. अब आगे बहुत कुछ करना होगा. अगर उनके अहंकार का यही स्तर रहा तो पार्टी के अच्छे दिन जल्द ही चले जाएंगे.

 

नीतीश कुमार ने कहा-अगर हम सीटों का तालमेल और बेहतर तरीके से करते तो चुनाव परिणाम और अच्छा आता. दिल्ली की सरकार ने जो काम किए हैं उसी के आधार पर यह चुनाव परिणाम आया है. हम सभी धर्म के लोगों का सम्मान करते हैं. यहां कोई जातीय बैंक वोट नहीं है. इसका परिणाम आज सभी को दिख गया है.

 

शरद यादव

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने बिहार में आरजेडी-जेडीयू महागठबंधन की जीत पर कहा कि इस चुनाव से भारतीय जनता पार्टी के झूठे सपने अब टूट गए हैं. वह इस उपचुनाव के नतीजों से खुश हैं क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के झूठे सपने अब टूट गए है.

 

सुशील मोदी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि हम हार की वजह पर विचार करेंगे और आगे बेहतर करने की रणनीति बनाएंगे. लोकसभा चुनाव हम जीते उपचुनाव में वे जीते. अब हिसाब एक-एक से बराबर हो गया है.

 

शाहनवाज हुसैन

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने परिणामों पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि उप चुनाव के नतीजे हमारी अपेक्षा के अनुसार नहीं रहे. उन्होंने कहा कि ये परिणाम दुखद हैं और चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि बीजेपी इस गठबंधन को अब गंभीरता से लेगी. हुसैन ने कहा कि राज्य के नेताओं के तौर पर हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं और हार के लिए सभी प्रदेश नेता जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी हार के कारणों पर विचार विमर्श करेगी. यह चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर नहीं बल्कि स्थानीय मुद्दों पर लड़ा गया था.

 

शकील अहमद

कांग्रेस ने गठबंधन की जीत को सकारात्मक संकेत बताया है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शकील अहमद ने कहा है कि उप चुनाव के परिणाम दर्शाते हैं कि गठबंधन से सभी घटक दलों को फायदा हुआ है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar electionn bjp defeat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017