बिहार चुनाव: कहां से किस दिग्गज की किस्मत दांव पर?

By: | Last Updated: Tuesday, 27 October 2015 12:11 PM
bihar elections 2015

नई दिल्ली: तीसरे दौर में कल 50 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस दौर में करीब 1 करोड़ 45 लाख वोटर 808 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. किस जिले से कौन से दिग्गज किस्मत आजमा रहे हैं उसका पूरा लेखा जोखा देखिए.

 

पटना जिले के सियासी पहलवान

पटना में 14 सीटों पर कुल 253 उम्मीदवार मैदान में हैं. पटना साहिब सीट से बीजेपी के नंद किशोर यादव का मुकाबला आरजेडी के संतोष मेहता से है. फुलवारी में मंत्री और जेडीयू उम्मीदवार श्याम रजक की टक्कर हम के राजेश्वर मांझी से है. बाढ़ में जेडीयू छोड़कर बीजेपी में आए ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू के सामने जेडीयू के मनोज सिंह हैं. दीघा में बीजेपी के संजीव चौरसिया का मुकाबला जेडीयू के राजीव रंजन से हो रहा है. बांकीपुर में बीजेपी के नितिन नवीन उम्मीदवार हैं. नवीन के सामने कांग्रेस के कुमार अशीष हैं.

 

मोकामा में महाटक्कर है. निर्दलीय अनंत सिंह का मुकाबला जेडीयू के नीरज कुमार सिंह, एलजेपी के कन्हैया सिंह और जन अधिकार पार्टी के ललन सिंह से है.

 

सारण जिले के दिग्गज

सारण जिले का मुख्यालय है छपरा. यहां 10 सीटों पर 125 उम्मीदवार मैदान में हैं. छपरा सीट पर बीजेपी के सीएन गुप्ता की टक्कर पूर्व सांसद और आरजेडी नेता प्रभुनाथ सिंह के बेटे रंधीर सिंह से है. एकमा में बाहुबली नेता और जेडीयू उम्मीदवार मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह का मुकाबला बीजेपी के कामेश्वर सिंह से है. सोनपुर से बीजेपी के विनय कुमार के सामने आरजेडी के रामानुज प्रसाद हैं.

 

वैशाली जिले के वीर

वैशाली की 8 सीटों पर कुल 159 उम्मीदवार हैं. जिले की हर सीट वीआईपी सीट है. राघोपुर से लालू के छोटे बेटे तेजस्वी आरजेडी के उम्मीदवार हैं. तेजस्वी का मुकाबला बीजेपी के सतीश राय से है. महुआ में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप आरजेडी के उम्मीदवार हैं. तेज प्रताप के सामने हम के रवींद्र राय और पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी के जगेश्वर राय मैदान में हैं. वैशाली सीट पर  पूर्व शिक्षा मंत्री और हम के वृषण पटेल के सामने जेडीयू के राज किशोर सिंह हैं. बीजेपी के बागी अमिय भूषण लड़ाई को त्रिकोणीय बना रहे हैं. वैशाली के जिला मुख्यालय हाजीपुर से बीजेपी के मौजूदा विधायक अवधेश कुमार का मुकाबला कांग्रेस के जगन्नाथ राय से है. लालगंज सीट से जेडीयू के बाहुबली विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला के सामने एलजेपी के राज कुमार साह मैदान में हैं.

 

नालंदा जिले के दिग्गज

नालंदा जिले की 7 विधानसभा सीटों पर 107 उम्मीदवार मैदान में हैं. नालंदा सीट से संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार जेडीयू के उम्मीदवार हैं. श्रवण कुमार का मुकाबला बीजेपी के कौशलेंद्र कुमार से है.  राजगीर से बीजेपी के एसएन आर्या के खिलाफ इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़कर चुनाव लड़ने वाले जेडीयू के रवि ज्योति मैदान में हैं. हिलसा से रंजीत डॉन की पत्नी दीपिका देवी एलजेपी के उम्मीदवार हैं. इनका मुकाबला आरजेडी के प्रवक्ता शक्ति यादव से है.

 

भोजपुर जिले के दिग्गज

भोजपुर जिले का मुख्यालय आरा है. यहां की 7 सीटों पर 91 उम्मीदवार हैं. आरा सीट से विधानसभा के उपाध्यक्ष बीजेपी उम्मीदवार अमरेंद्र सिंह के सामने आरजेडी के नवाज आलम हैं. तरारी सीट से बाहुबली सुनील पांडे की पत्नी एलजेपी उम्मीदवार गीता पांडे की टक्कर कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश सिंह से है. शाहपुर से बीजेपी के बाहुबली विशेश्वर ओझा के सामने शिवानंद तिवारी के बेटे आरजेडी उम्मीदवार राहुल तिवारी हैं.

 

बक्सर के चुनावी बादशाह

बक्सर जिले में 4 सीटों पर 73 प्रत्याशी हैं. बक्सर से बीजेपी के प्रदीप दुबे के सामने कांग्रेस के संजय कुमार तिवारी मैदान में हैं.सरोज राजभर बीएसपी से हैं. ब्रह्मपुर से सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर बीजेपी के उम्मीदवार हैं. विवेक की टक्कर आरजेडी के शंभु यादव से है. अजीत चौधरी बीएसपी के उम्मीदवार हैं. डुमरांव से जेडीयू के ददन पहलवान के सामने आरएलएसपी के राम बिहारी सिंह और जन अधिकार पार्टी के दाऊद अली हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar elections 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017