बिहार चुनाव- बीजेपी ने बदल दी प्रचार की रणनीति !

By: | Last Updated: Thursday, 15 October 2015 5:04 PM

नई दिल्ली: पहले दौर के चुनाव के बाद नेताओं को समझ में नहीं आ रहा है कि वोटर क्या चाह रहा है ?  यही वजह है कि प्रचार में तमाम पार्टियां रणनीति बदल रही हैं. दूसरे दौर का चुनाव प्रचार पहले दौर के रूझान को समझने में ही बीत गया. अब आगे के तीन चरण के चुनाव के लिए पार्टियां नए सिरे से रणनीति बना रही है.

 

बीजेपी ने पोस्टर और नारे बदल दिये हैं. पहले पोस्टरों में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की तस्वीर प्रमुखता से दिख रही थी. लेकिन अब स्थानीय नेताओं के चेहरों से पोस्टर को भर दिया गया है.

 

नए पोस्टर में सुशील मोदी से लेकर सीपी ठाकुर और हुकुमदेव नारायण यादव जैसे नेताओं की तस्वीर भी दिख रही है. कई तरह के पोस्टर तैयार कराए गए हैं. किसी में नंद किशोर यादव हैं तो किसी में गिरिराज सिंह और रामकृपाल यादव. शाहनवाज से लेकर रविशंकर, रूडी और राधा मोहन सिंह की तस्वीरों को भी प्रमुखता से पोस्टर पर जगह दी गई है.

 

इसके अलावा नारों में भी बदलाव किया गया है. नया नारा है- विकास की होगी तेज रफ्तार, जब केंद्र राज्य में एक सरकार. बदलिए सरकार, बदलिए बिहार . जबकि हुंकार उठा बिहार, अबकी बार बीजेपी सरकार, भ्रष्टाचार और अहंकार जैसे शब्दों को कम कर दिया गया.

 

माना जा रहा है कि पहले दौर की वोटिंग में सुबह सुबह आरक्षण का मुद्दा छाया रहा. लेकिन दोपहर से माहौल बदल गया और ज्यादातर इलाकों में वोटरों का ध्रुवीकरण होना शुरू हो गया. इसलिए दोनों गठबंधन हिसाब लगाने में सफल नहीं पा रहे हैं. बीजेपी और जेडीयू दोनों का दावा 35 सीटों के आसपास का है. जबकि संकेत बराबरी का मिल रहा है. यही वजह है कि लालू-नीतीश आरक्षण के मुद्दे को जिंदा रखना चाह रहे हैं.

 

दूसरी जो ग्राउंड रिपोर्ट सामने आई है उसके मुताबिक लालू-नीतीश के बाहरी बनाम बिहारी मुद्दे को बीजेपी ज्यादा हावी नहीं होने देना चाह रही. शायद इसी रणनीति के तहत पोस्टर में मोदी और अमित शाह का स्पेस कम कर दिया गया है और बिहारी नेताओं को प्रमुखता से जगह दी गई है. बीजेपी नेता लगातार ये सफाई दे रहे हैं कि मुख्यमंत्री बिहारी होगा कोई बाहरी नहीं . ये सच भी है लेकिन लालू-नीतीश वोटरों को अपनी ओर से मोदी-अमित शाह के नाम के बहाने भड़काने में जुटे हैं.

 

लालू लगातार ये कहते हुए हमला कर रहे हैं कि बीजेपी में कोई दूल्हा ही नहीं है. इसका जवाब देने के लिए ही गया में शाहनवाज हुसैन ने प्रेम कुमार का नाम उछाल दिया. सासाराम में पिछड़ों के बीच से रामेश्वर चौरसिया का नाम आगे किया गया तो सवर्णों के बीच से राजेंद्र सिंह के नाम को हवा दी गई.

 

सूत्र बता रहे हैं कि हर दौर में बीजेपी की ओर से दो चार नाम आगे किये जाएंगे ताकि ये संदेश बना रहे कि यहां दूल्हों की कोई कमी नहीं है. तीसरे दौर में एसएन आर्या, नंद किशोर यादव और अमरेंद्र सिंह का नाम सीएम की रेस के लिए चर्चा में आ जाए तो आश्चर्य नहीं करना चाहिए.

 

पीएम मोदी की रैली की तुलना में छोटे नेताओं की रैलियों को तरजीह देने का प्लान बनाया गया है. मसलन हर स्टार प्रचारक एक बार एक विधानसभा क्षेत्र में जरूर जाए. जातीय गणित के हिसाब से स्टार प्रचारकों को संबंधित क्षेत्र में ज्यादा छोटी छोटी सभाएं करने पर जोर दिया जा रहा है.

 

महागठबंधन ने भी अपनी रणनीति बदली है. लालू आरक्षण को लेकर ज्यादा आक्रमक हो गये हैं. जबकि विवादित मुद्दों पर चुप रहने की रणनीति अपनाई है. नीतीश भाषण का पूरा फोकस सिर्फ विकास और खासकर पिछड़े और महिलाओं के विकास पर रख रहे हैं. 

 

महागठबंधन के प्रवक्ताओं को मीडिया में हर छोटी बड़ी बात रखने को कहा गया है. बीजेपी के पोस्टर पर चेहरा बदलने की रणनीति को लेकर महागठबंधन ने ये कहते हुए हमला बोला है कि बीजेपी हार मान चुकी है और मोदी-अमित शाह पर हार का ठीकरा न फूटे इसलिए उनका चेहरा कम किया जा रहा है.

 

पीएम की कल की कथित रैली स्थगित किये जाने को भी महागठबंधन ने हार की आशंका से जोड़ दिया है. जबकि पार्टी कह रही है कि पीएम की कल कोई रैली ही प्रस्तावित नहीं थी.

 

अगर वाकई में कोई रैली होती तो उसके बारे में मीडिया को जानकारी होती . एसपीजी की टीम, जिला प्रशासन की टीम मंच और सुरक्षा की तैयारी देखती लेकिन ऐसी कोई खबर मीडिया को भी नहीं मिली थी. ऐसे में हर तरह की रणनीति के जरिये एक दूसरे को घेरने का काम हो रहा है.

 

ट्विटर पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें-

@manojkumarmukul

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar Elections 2015_Rally
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017