बिहार चुनाव: नीतीश के लिए महिला वोट क्यों जरूरी है?

By: | Last Updated: Tuesday, 20 October 2015 10:22 AM

नई दिल्ली: बिहार चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के प्रचार में तमाम पार्टियों के नेता जी जान से जुटे हैं. अपने अपने अंदाज में वोट मांग रहे हैं नेता. पर नीतीश कुमार ने कुछ अलग अंदाज में महिला मतदाताओं से वोट मांगा है. नीतीश ने कहा है कि अगर पुरुष जेडीयू को वोट ना दें तो उन्हें खाना ही न दें.

 

पटना के फुलवारी शरीफ विधानसभा में प्रचार करने पहुंचे नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव के दिन महिलाएं सबसे पहले तीर के निशान पर वोट डालें फिर खाना बनाएं. आखिर नीतीश ने महिलाओं से खासतौर पर वोट देने की अपील क्यों की है?

 

नीतीश की महिलाओं से खास तौर पर वोट देने की अपील के पीछे बड़ी वजह है महिलाओं का अधिक संख्या में वोट देना. साल 2010 के विधानसभा चुनावों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का ज्यादा इस्तेमाल किया था. 54.5 फ़ीसदी महिलाओं ने वोट दिया था जबकि 51.5 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने वोट डाले थे.

 

माना गया था कि नीतीश कुमार को महिलाओं ने अपना भरपूर समर्थन दिया था. नीतीश कुमार की साइकिल योजना, पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण, कानून व्यवस्था के सुधरे हालात 2010 में नीतीश के पक्ष में थे.

 

इस बार के चुनाव में भी नीतीश ने महिलाओं को ध्यान में रखकर कई वादे किये हैं. नीतीश कुमार का एक वादा है कि अगर उनकी सरकार बनी तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. नीतीश कुमार ने ये वादा भी किया है कि दुबारा सत्ता में आने पर वो शराब की बिक्री बंद कर देंगे. हालांकि ये अलग बात है कि नीतीश कुमार के राज में शराब की बिक्री में जोरदार इजाफा हुआ. नीतीश कुमार के पास इस सवाल का भी जवाब नहीं है कि शराब से होने वाली 2500 करोड़ की कमाई की भरपाई कैसे की जाएगी.

 

बहरहाल इस बार कुल 6 करोड़ 68 लाख वोटरों में से 3 करोड़ 11 लाख महिला हैं. यह महिला वोटरों की ताकत ही है कि दुबारा सत्ता में आने पर नीतीश कुमार को शराबबंदी का वायदा करना पड़ा. दरअसल बिहार में 46 फीसदी मतदाता महिलाएं हैं और बेशक बिहार एक पिछड़ा हुआ राज्य हो लेकिन यहां की महिलाएं अपना मत अपने से देती हैं और इस चुनाव में भी वो एहम भूमिका निभा रही हैं. इस बार भी पहले के चरणों में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में ज्यादा वोट डाले हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar Elections_Nitish Kumar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017