बिहार चुनाव: चौथे चरण में वोटिंग खत्म, 58 फीसदी मतदान

By: | Last Updated: Sunday, 1 November 2015 1:05 AM
Bihar Votes in Fourth Phase of Poling Today, Stakes High for BJP

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत आज 55 सीटों के लिए वोट डाले गए. चौथे चरण में 58 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. नेपाल और यूपी की सीमा से लगे सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, गोलापगंज और सीवान जिलों में आज वोट डाले गए.

 

सबसे ज्यादा पूर्वी चंपारण में 12 सीटें हैं.  मुजफ्फरपुर जिले में विधानसभा की 11 सीटें हैं. पश्चिमी चंपारण में 9, सीतामढ़ी में 8, शिवहर में 1, गोपालगंज में 6 और सीवान में 8 सीटें हैं.

 

  • पीएम मोदी ने ट्वीट किया- बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में सभी मतदाताओं और विशेषकर युवाओं से भारी संख्या में मतदान की अपील करता हूँ

  • यहां आपको बता दें कि तीसरे दौर के चुनाव 28 तारीख को पटना जिले के बख्तियारपुर में जिस बंदर ने आतंक मचा रखा था उसे चौथे दौर की वोटिंग के दिन पकड़ लिया गया है.

  • 28 अक्टूबर को पटना के बख्तियारपुर में बंदर ने वोटिंग के दौरान 6 लोगों को काट कर जख्मी कर दिया था.

 

उम्मीदवारों की बात करें तो एनडीए में सबसे ज्यादा बीजेपी के 42 उम्मीदवार हैं. एलजेपी के 5, आरएलएसपी और हम के 4-4 उम्मीदवार मैदान में हैं. महागठबंधन में आरजेडी 26, जेडीयू 21 और कांग्रेस 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 2010 के चुनाव में बीजेपी को 26, जेडीयू को 25, आरजेडी को 1 और निर्दलीय को 3 सीटों पर जीत मिली थी. पिछले चुनाव में जिन तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे. वो तीनों उम्मीदवार अब बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं.

 

कितने उम्मीदवार और मतदाता हैं-

आज के चुनाव में कुल करीब एक करोड़ 45 लाख वोटर 776 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. 776 उम्मीदवारों में से 57 महिला उम्मीदवार हैं. इनमें पुरुष वोटरों की संख्या 78 लाख और महिला वोटरों की संख्या करीब 68 लाख है. वैसे वोटर जो पहली बार वोट डालेंगे उनकी संख्या करीब 4.5 लाख है.

 

आज के अहम उम्मीदवार-

कल के चुनाव में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने है उनमें मुजफ्फरपुर जिले की बोचहां से मंत्री रमई राम, कुढ़नी से मंत्री मनोज कुशवाहा, बाजपट्टी से मंत्री रंजू गीता जेडीयू की उम्मीदवार हैं. इनके अलावा शिवहर से पूर्व सांसद लवली आनंद, पूर्व मंत्री शाहिद अली खान सुरसंड से हम के उम्मीदवार हैं. सीतामढ़ी से पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिंटू बीजेपी के उम्मीदवार हैं. इस दौर की सभी शहरी सीटें बीजेपी के कब्जे में हैं. इस बार ज्यादातर सीटों पर मुकाबला आमने सामने का है. लेकिन कुछ सीटों पर त्रिकोणीय संघर्ष भी है.

 

मुजफ्फरपुर के औराई में जन अधिकार पार्टी के संजय चौधरी मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं. चिरैया में एसपी के अवनीश कुमार सिंह और शिवहर से अजीत कुमार झा ने भी लड़ाई को त्रिकोणीय बना रखा है. रामविलास पासवान के दामाद अनिल कुमार साधु बोचहां से चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन इस सीट पर बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने बेबी कुमारी को समर्थन दे रखा है. इसलिए साधु की हालत खराब है. इस दौर में जिन इलाकों में वोटिंग होनी है वो इलाका नेपाल और उत्तर प्रदेश से सटा हआ है. लिहाजा अंतराष्ट्रीय सीमा सील कर दी गई है. यूपी बॉर्डर पर भी सघन तलाशी अभियान चल रहा है

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar Votes in Fourth Phase of Poling Today, Stakes High for BJP
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Bihar Election 2015 BJP JDU
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017