बिहार: नेताओं के आवासों पर मौन हैं छठ के गीत

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 8:40 AM
Bihar_Chhath_Leaders

फाइल फोटो

पटना: आम तौर पर छठ पर्व के मौके पर बिहार का मुख्यमंत्री आवास छठी मइया के गीतों से गूंजता था परंतु इस वर्ष यहां छठ के गीत नहीं गूंज रहे हैं. यही हाल पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और लालू प्रसाद के सरकारी आवास का भी है. यहां छठ पर्व पर चहल-पहल होती थी, परंतु इस वर्ष बिल्कुल शांति है.

 

बिहार के मुख्यमंत्री आवास, 1 अणे मार्ग पर चाहे लालू प्रसाद रहे हों या राबड़ी देवी या फिर नीतीश कुमार रहे हों, यहां छठ पर्व की धूम हुआ करती थी. खरना के दिन यहां दिग्गजों से लेकर आम लोगों की खीर-रोटी का प्रसाद पाने के लिए भीड़ जुटती थी. परंतु इस वर्ष छठ पर्व पर यहां सन्नाटा है. मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के पैतृक घर गया के महनार में छठ पर्व हो रहा है.

 

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का आवास (10, सकरुलर रोड) भी इस महापर्व के दौरान सूना है. लालू प्रसाद के दिल के ऑपरेशन के बाद से ही राबड़ी देवी दिल्ली में हैं. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के एक नेता के अनुसार, वषरें बाद यह पहला मौका है जब राबड़ी देवी खुद छठ पर्व नहीं कर रही हैं.

 

पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वर्तमान सरकारी आवास (7, सकरुलर रोड) पर भले ही राजनीतिक गहमागहमी बनी हुई है, परंतु यहां छठ गीत नहीं सुनाई दे रहे हैं.

 

सूत्रों के अनुसार नीतीश के परिजन भी इस वर्ष छठ नहीं कर रहे हैं. नीतीश के एक नजदीकी के अनुसार इसकी वजह नीतीश के एक परिजन की बीमारी बताई जा रही है.

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय के भी पटना आवास पर इस वर्ष छठ नहीं हो रहा है. पूर्व में पांडेय की मां छठ पर्व करती थीं, उनकी पत्नी अपने मायके में जाकर छठ करती हैं. कार्यक्रमों में व्यस्त रहने के कारण पांडेय पटना में ही रहेंगे.

 

बिहार में प्रतिपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव के यहां छठ पर्व के गीत गूंज रहे हैं. यादव के खाजेकलां स्थित आवास पर उनके छोटे भाई की पत्नी छठ कर रही हैं. नंदकिशोर इसमें शामिल हो रहे हैं.

 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी के यहां भी सन्नाटा पसरा है. इनके पिता इसी वर्ष गुजरे हैं, लिहाजा इस वर्ष उनके यहां छठ नहीं हो रहा है.

 

वैसे कई ऐसे नेता भी हैं जो इस महापर्व के मौके पर सूयरेपासना में जुटे हुए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar_Chhath_Leaders
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017