बिहार चुनाव- नीतीश के ‘घर’ में भगदड़

By: | Last Updated: Saturday, 29 August 2015 2:23 PM

नई दिल्लीः चुनाव से पहले बिहार में पाला बदलने का सिलसिला जारी है. सबसे ज्यादा भगदड़ जेडीयू में है. कल महागठबंधन की पटना में रैली है उससे पहले जेडीयू के दो और आरजेडी के एक विधायक ने बीजेपी का कमल थाम लिया है. मधेपुरा जिले की बिहारीगंज सीट से जेडीयू विधायक और पूर्व मंत्री रेणु कुमारी, नीतीश कुमार के गढ़ बिहारशरीफ से जेडीयू विधायक सुनील कुमार और मोतीपुर के आरजेडी विधायक ब्रजकिशोर सिंह बीजेपी में शामिल हुए हैं.

 

रेणु कुमारी के पति पिछले साल मधेपुरा से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा लड़े थे. रेणु ने तभी मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन पार्टी में वो बनी हुई थी. सबसे बड़ा झटका नीतीश को उनके घर में लगा है. बिहारशरीफ नालंदा जिले का मुख्यालय है. बिहारशरीफ के विधायक और नीतीश के स्वजातिय सुनील कुमार ने नीतीश को बाय-बाय करके बीजेपी का दामन थाम लिया है.

 

नीतीश के गढ़ कहे जाने वाले इस जिले से पहले राजीव रंजन का फिर सुनील कुमार का जेडीयू छोड़ना नीतीश के घर में भगदड़ से कम नहीं है. जिले में कुर्मी वोटरों की बहुलता है और दो कुर्मी विधायकों का इस तरह से बागी होकर बीजेपी में जाना कुर्मी वोट बैंक में बीजेपी की बड़ी सेंध है.

 

मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर से आरजेडी विधायक ब्रजकिशोर सिंह नीतीश की लहर में लालू की पार्टी से जीतकर विधायक बने थे. 2010 के चुनाव में तिरहुत की 49 सीटों में से लालू को सिर्फ एक मोतीपुर की सीट पर जीत हासिल हुई थी. अब उन ब्रजकिशोर ने लालटेन छोड़कर कमल थाम लिया है. ब्रजकिशोर सिंह इस बार अपने बेटे के लिए बीजेपी का टिकट चाह रहे हैं. लालू की पार्टी से राजपूत जाति के विधायक का बाहर जाना बिहार के बदलते राजनीतिक समीकरण का बड़ा संकेत माना जा सकता है.

 

इससे पहले जेडीयू के विधायक दिनेश प्रसाद, ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, सुरेश चंचल, राजेश्वर राज और राजीव रंजन बीजेपी में शामिल हुए थे. जेडीयू के मांझी से विधायक और पूर्व मंत्री गौतम सिंह भी आरएलएसपी में शामिल हो चुके हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar_nitish kumar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Election 2015 BJP Nitish Kumar
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017