बिहार में 7.77 लाख फर्जी राशन कार्ड!

By: | Last Updated: Monday, 1 September 2014 10:29 AM
Bihar_Ration Card_Fake_8 Lakh_

पटना: बिहार में 7.77 लाख राशन कार्ड ऐसे हैं जो विभिन्न जिलों में बनकर तो तैयार हैं परंतु इसे लेने वाला कोई नहीं है. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग इन सभी को फर्जी बता रहा है.

 

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में राशन कार्ड की कुल संख्या एक करोड़ 35 लाख 26 हजार 547 है. अब तक एक करोड़ 27 लाख 48 हजार 800 राशन कार्ड कार्डधारियों को बांट दिए गए हैं. अधिकारी का दावा है कि राज्य में 15 अगस्त तक करीब 95 प्रतिशत लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध करा दिए गए हैं.

 

बन चुके राशन कार्ड अगर बंट गए होते तो सरकार को प्रति महीने तीन करोड़ 23 लाख रुपए से ज्यादा की चपत लगती. इस क्रम में 20 लाख लीटर केरोसिन और एक लाख 55 हजार 550 कुंटल से अधिक अनाज कालाबाजारियों के हाथ पहुंचता.

 

सूत्रों के अनुसार पूर्वी चंपारण जिले में करीब एक लाख राशन कार्ड पड़े हुए हैं. यहां 6,40,453 राशन कार्ड बंटे परंतु 5,40,057 राशन कार्ड ही लोग ले गए. सूत्रों का कहना है कि इन राशन कार्डो को निरस्त करने के आदेश जिलाधिकारी ने दे दिए हैं.

 

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्याम रजक ने सोमवार को बताया कि ऐसे सभी राशन काडरें की जांच कराई जा रही है. जांच में गलत पाए जाने वाले सभी राशन काडरें को निरस्त कर दिया जाएगा. जो सही पाए जाएंगे उन्हें संबंधित लोगों को उपलब्ध करा दिया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar_Ration Card_Fake_8 Lakh_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar fake Ration Card
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017