बिहार: चुनाव से पहले नीतीश ने किया बड़े पैमाने पर अधिकारियों का तबादला

By: | Last Updated: Saturday, 1 August 2015 11:56 AM
bihar_transfer_officers

नई दिल्ली: बिहार में चुनाव से पहले सियासी उठापटक जोरों पर है. हर राजनीतिक पार्टी चुनाव के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रही है. लेकिन फ्लहाल बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने चुनाव से पहले बिहार में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है.

 

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने 28 जिलों में आज 36 आईएएस अधिकारियों और 41 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए.

 

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के नेतृत्व में चुनाव आयोग की टीम के प्रस्तावित हाईप्रोफाइल दौरे से पहले ये स्थानांतरण किए गए. टीम सात और आठ अगस्त को जमीनी स्थिति का आकलन करने और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा करने के लिए दौरा करेगी.

 

सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक 36 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं जिनमें अधिकतर जिलाधिकारी स्तर के हैं.

 

सुशील मोदी ने क्या कहा तबादलों पर ?

जानकारी के मुताबिक बिहार मेँ बड़े पैमाने पर IAS और IPS का तबादला किया गया है. इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों का तबादला करने के बाद बिहार बीजेपी के नेता सुशील मोदी ने नीतीश सरकार पर सवाल उठा दिए हैं. सुशील मोदी ने कहा है, ”नीतीश ने लालू और कांग्रेस के दवाब में अधिकारियों का तबादला किया है. ”

 

इसके साथ ही सुशील मोदी ने अधिकारियों को चेतावनी दे डाली है कि वे चुनाव में किसी के भी पक्ष में काम ना करें वरना वो उनका इलाज करेंगे.

 

पटना के जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह की जगह सीतामढ़ी की जिलाधिकारी प्रतिमा सतीश कुमार वर्मा को जिलाधिकारी बनाया गया है. सिंह को सामान्य प्रशासन विभाग में अतिरिक्त सचिव का पद दिया गया है.

 

जिलाधिकारियों के तबादले की लंबी सूची में त्यागराजन एस एम नालंदा के नए जिलाधिकारी होंगे जो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है. वह बुद्धिभटी कार्तिकेय धनजी का स्थान लेंगे जिन्हें कृषि निदेशक बनाया गया है.

 

दो आईएएस अधिकारियों बी. प्रधान और श्रीधर चेरीबेलू क्रमश: केंद्रीय प्रतिस्थापना और आईएएस अकादमी मसूरी में गए हैं और उन्हें राज्य में पदस्थापना से मुक्त कर दिया गया है.

 

राज्य सरकार ने पुलिस प्रशासन में जिन 41 आईपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया है उनमें अधिकतर या तो पुलिस अधीक्षक स्तर के हैं या कमांडेंट स्तर के. दो अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और एक को पदोन्नत कर महानिदेशक का रैंक दिया गया है.

 

राज्य के गृह विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि वर्तमान में सतर्कता जांच ब्यूरो (वीआईबी) में पदस्थापित अतिरिक्त महानिदेशक :एडीजी: रविन्द्र कुमार को महानिदेशक बनाया गया है.

 

सहरसा, मधुबनी, खगड़िया, गोपालगंज, बेतिया (पश्चिम चंपारण), शेखपुरा, कटिहार, बगहा (पश्चिम चम्पारण), नौगछिया (भागलपुर), अररिया, कैमूर, सुपौल, शिवहर, नालन्दा, रोहतास, जमुई, सिवान, अरवल, मधेपुरा, भागलपुर, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर के पुलिस अधीक्षकों का तबादला कर दिया गया है.

 

इसके अलावा विभिन्न जिलों में सबडिविजनल पुलिस अधिकारियों (एसडीपीओ) का तबादला किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar_transfer_officers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017