...तो आपको भी मिलेगा 2 लाख का मुआवजा!

By: | Last Updated: Saturday, 11 April 2015 11:32 AM

नई दिल्ली: राजधानी समेत देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों कुत्तों और बंदरों से जुड़ी समस्याएं लोंगो की नाक में दम कर रखी हैं. जनता की इन्हीं परेशानियों के बीच उत्तराखंड हाई कोर्ट का एक फैसला मानों आम आदमी के घावों पर मलहम लगाने का काम किया है.

 

दरअसल उत्तराखंड हाई कोर्ट ने हाल ही में एक अभूतपूर्व फैसला सुनाते हुए यह निर्देश दिया है कि कुत्ते के काटने पर पीड़ित शख्स को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए.

 

केवल इतना ही नहीं हाई कोर्ट ने यह भी कहा है कि स्थानीय निकाय और राज्य सरकार को मिलकर एक हफ्ते के अंदर इसका भुगतान करना होगा. जस्टिस आलोक सिंह और सर्वेश कुमार गुप्ता की बेंच ने गुरुवार को आदेश दिया कि कुत्तों के अलावा बंदरों और लंगूरों के काटने पर भी यही व्यवस्था रहेगी.

 

कोर्ट की तरफ से आवारा पशुओं के हमले से जख्मी शख्स को साधारण चोट लगने पर 1 लाख रुपये और गंभीर रूप से जख्मी होने पर 2 लाख रुपये का मुआवजा देने के भी आदेश दिया गया हैं.

 

आपको बता दें कि पिछले तीन साल में अकेले नैनीताल में ही कुत्तों के काटने के 4 हजार मामले सामने आए थे. इसका संज्ञान लेने के बाद कोर्ट ने राज्य सरकार और नगर पालिका से कहा था कि कुत्तों के लिए स्पेशल शेल्टर बनाए जाएं, जहां पर उन्हें रखा जा सके.

 

अथॉरिटीज़ को कहा गया था कि बंदरों और लंगूरों पर लगाम कसने के लिए भी कोई प्लान लेकर आएं. मजेदार बात यह है कि जिस दिन हाई कोर्ट ने यह फैसला सुनाया, उसी दिन एक वरिष्ठ न्यायिक सदस्य की पत्नी समेत 5 लोग आवारा कुत्तों के शिकार बने.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bitten by dog or monkey? In Uttarakhand, you can claim Rs 2 lakh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bit dog high court monkey uttarakhand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017