महाराष्ट्र-हरियाणा में बीजेपी को नहीं मिलेगा बहुमत: सर्वे

By: | Last Updated: Thursday, 2 October 2014 11:55 AM

नई दिल्ली : महाराष्ट्र-हरियाणा में वोटिंग में दो हफ्ते से भी कम का वक्त बचा है. इससे पहले सी-वोटर एजेंसी ने किया है महाराष्ट्र-हरियाणा में ओपनियन पोल. ओपिनियन पोल के आंकड़े बता रहे हैं कि हरियाणा और महाराष्ट्र में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा लेकिन दोनों ही राज्यों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी.

 

महाराष्ट्र-हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार, क्या किसी पार्टी को मिलेगा बहुमत या चुनाव बाद होगा पार्टियों में तालमेल ?

 

सर्वे एजेंसी सी-वोटर के सबसे ताजा सर्वे में यही तस्वीर नजर आ रही है. महाराष्ट्र के ओपिनियन पोल के मुताबिक किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा. सर्वे के मुताबिक सबसे बड़ी पार्टी बनकर बीजेपी उभरेगी और 93 सीटें मिल सकती हैं और जबकि शिवसेना को 59 सीटें मिलने के आसार हैं. कांग्रेस को 40 और एनसीपी 47 सीटें ले सकती है. एमएनएस को 27 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

हरियाणा में भी यही अनुमान है कि किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा और प्रदेश में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. बीजेपी को 33 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि आईएनएलडी 28 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रह सकती है. दस साल से सरकार पर काबिज कांग्रेस 16 सीटों पर सिमट सकती है जबकि कुलदीप बिश्नोई की हरियाणा जनहित कांग्रेस और विनोद शर्मा की हरियाणा जन चेतना पार्टी के गठबंधन को 9 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

15 से 30 सितंबर के बीच सर्वे किया गया है. महाराष्ट्र में साढ़े चार हजार और हरियाणा में तीन हजार लोगों से बात की गई है. दोनों ही राज्यों में 15 अक्टूबर को चुनाव है. नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BJP become big party on Maharashtra and haryana assembly polls : servey
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017