फडणवीस कैबिनेट में शिवसेना के 10 मंत्री शामिल

By: | Last Updated: Friday, 5 December 2014 12:11 PM
BJP govt in Maharashtra expanded, Shiv Sena MLAs inducted in Devendra Fadnavis ministry

मुंबई: शिवसेना शुक्रवार को औपचारिक तौर पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली बीजेपी की सरकार में शामिल हो गई है. महाराष्ट्र में पहले विस्तार में शुक्रवार को शिवसेना के दस मंत्रियों ने शपथ ली.

 

इसमें पांच मंत्री कैबिनेट स्तर के और पांच राज्यमंत्री स्तर के हैं. इस विस्तार में भारतीय जनता पार्टी के दस विधायकों को भी शपथ दिलाई गई है. इनमें पांच ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली तो पांच ने राज्यमंत्री के रूप में.

 

राज्यपाल सी. वी. राव ने सभी 20 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. यह शपथ कार्यक्रम नरीमन पॉइंट स्थित महाराष्ट्र विधानमंडल भवन में आयोजित किया गया.

 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने परिवार और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे.

 

इस विस्तार से महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत कुल मंत्रियों की संख्या 30 हो गई है. फडणवीस ने दस मंत्रियों के मुखिया के तौर पर 31 अक्टूबर को शपथ ली थी.

 

इससे पहले शुक्रवार सुबह शिवसेना के एकनाथ शिंदे ने विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया. अब उनकी पार्टी विधानसभा में सत्ता पक्ष में बैठेगी.

 

शिवसेना के पास विधानसभा में 63 सदस्य हैं, पिछले महीने विधानसभा में शिवसेना विपक्ष में बैठी थी. दोनों पार्टियों के बीच 25 साल पुराना गठबंधन चुनाव से पहले 15 अक्टूबर को टूट गया था. लेकिन काफी गहमागहमी के बाद शिवसेना भाजपा सरकार में शामिल हो गई है.

 

इन दोनों पार्टियों के गठबंधन की सरकार दो दशकों बाद दूसरी बार राज्य की सत्ता में आई है. इससे पहले शिवसेना और भाजपा 1995-1999 में राज्य की सत्ता पर काबिज रहे थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BJP govt in Maharashtra expanded, Shiv Sena MLAs inducted in Devendra Fadnavis ministry
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017