बीजेपी पार्षद ने की “इंदौर” का नाम बदल कर “इंदूर” करने की मांग/bjp leader demand to change indoor to indur

अब 'इंदौर' का नाम बदलेगा! बीजेपी पार्षद ने नगर निगम की मीटिंग में रखा प्रस्ताव

By: | Updated: 15 Nov 2017 02:06 PM
bjp leader demand to change indoor to indur

इंदौर: बीत दो तीन सालों में कई सड़क और रेलवे स्टेशन के नाम बदले गए हैं और बीच-बीच में ऐसी आवाज़ें उठती रहती हैं. नाम बदलने का नया मामला मध्य प्रदेश के इंदौर शहर का है. बीजेपी पार्षद ने ‘इंदौर’ का नाम बदल कर ‘इंदूर’ करने की मांग रखी है. बीजेपी एक पार्षद ने मंगलवार को मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी ‘इंदौर’ नगर निगम की आम मीटिंग में यह प्रसताव रखा है.


इंदौर नगर निगम के अध्यक्ष अजय सिंह नारुका ने पत्रकारों को बताया कि इंदौर नगर निगम के वार्ड नंo 70 से बीजेपी पार्षद सुधीर देड़गे ने 'इंदौर' का नाम बदल कर 'इंदूर' करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सुधीर देड़गे ने आपनी इस मांग के साथ ऐतिहासिक प्रमाण भी पेश किये हैं. इंदौर नगर निगम के अध्यक्ष ने कहा ऐतिहासिक प्रमाण को देखते हुए हम उचित कदम उठायेंगे.


अजय सिंह नारुका आगे कहते हैं कि शहर का नाम इंद्रेश्वर महादेव के नाम पर ‘इंदूर’ ही था लेकिन शहर का नाम अंग्रेजों के सही उचारण नहीं कर पाने कि वजह से इसका नाम इंदौर हो गया. उन्होंने कहा कि इंदौर पूर्व में होलकर शासकों की राजधानी थी और उस युग के कई ऐतिहासिक दस्तावेजों में शहर को 'इंदूर' के रूप में वर्णित किया गया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: bjp leader demand to change indoor to indur
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story होटलों की तरह टिकट बुकिंग पर छूट पर विचार, फ्लेक्सी किराए में होगा सुधार: रेल मंत्री