रातों रात दिल्ली पहुंचे बागी, उत्तराखंड सरकार गिरने के आसार

By: | Last Updated: Saturday, 19 March 2016 10:22 AM
BJP meets Uttarakhand Governor stakes claim to form government

नई दिल्ली: उत्तराखंड में चार साल पुरानी कांग्रेस सरकार शुक्रवार रात संकट में घिर गयी. सरकार के नौ विधायकों ने बगावत का झंडा बुलंद करते हुए सरकार गठन का दावा पेश करने वाली बीजेपी का समर्थन किया है.

70 सदस्यीय विधानसभा में कल अचानक असमंजस की स्थिति पैदा हो गई. पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और कृषि मंत्री हरक सिंह रावत सात अन्य कांग्रेस सदस्यों के साथ विपक्षी बीजेपी के साथ सुर में सुर मिलाते दिखे. बजट पारित कराने के लिये मत विभाजन की मांग करते हुए उनके साथ सदन में धरने पर बैठ गये.

सरकार बनाने का दावा
बीजेपी का डेलिगेशन शुक्रवार रात गवर्नर से मिला और सरकार बनाने का दावा पेश किया. इस दौरान कांग्रेस के बागी विधायक भी मौजूद थे. सभी रात में 11 बजे के करीब बस में सवार होकर गवर्नर से मिलने पहुंचे.

1903 3 win

उत्तराखंड में बीजेपी सरकार बनाने की मुहिम में लगे पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि पार्टी सरकार बनाने के साथ ही चुनाव में जाने को भी तैयार है.

रातों रात बागी कांग्रेस विधायक पहुंचे दिल्ली
कांग्रेस के 9 बागी और बीजेपी के 26 विधायक देर रात चार्टर्ड प्लेन से नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. दिल्ली पहुंचे कांग्रेस के पूर्व सीएम विजय बहुगुणा ने कहा, “ये सरकार बड़े घोटालों में शामिल है और उत्तराखंड को बर्बादी की ओर ले जा रही है.”

ये हैं कांग्रेस के बागी

1903 bagi

जो विधायक बीजेपी के साथ खड़े नजर आए उनके नाम हैं, कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत,पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा,विधायक अमृता रावत,कुंवर प्रताप चौपियन,सैला रानी रावत, सुबोध उनियाल,प्रदीप बत्रा,शैलेन्द्र मोहन सिंघल,उमेश शर्मा काऊ.

बगावत के बाद के आंकड़े की बात करें तो अब कांग्रेस के पास 27 बीजेपी के पास 37, बीएसपी के पास 2 और अन्य के पास चार सीटें हैं.

वहीं राज्य के सीएम हरीश रावत ने कहा, ”उत्तराखंड की जनता सब देख रही है. दिल्ली में बीजेपी ने ऐसा करने की कोशिश की थी. वहां क्या हाल हुआ पूरे देश ने देखा है. हमारे पास बहुमत है. हमारी सरकार खतरे में नहीं है.”

बीजेपी का नारा है कांग्रेस मुक्त भारत. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराकर बीजेपी ने वहां अपने समर्थन से बागियों की सरकार बना दी. वहीं अब उत्तराखंड में भी कांग्रेस में बगावत हो गई. अभी देश के 29 राज्यों में से 9 में बीजेपी का राज है. उत्तराखंड मिलाकर 8 में कांग्रेस थी लेकिन अब लग रहा है कि सात ही रह जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BJP meets Uttarakhand Governor stakes claim to form government
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017