बीजेपी के एक और सांसद का बयान, सिगरेट से कैंसर होने के सबूत नहीं

By: | Last Updated: Saturday, 4 April 2015 6:12 AM
bjp mp said tobacco does not cause cancer

नई दिल्ली: तंबाकू और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के परीक्षण के लिए गठित संसदीय समिति में शामिल नेता सहित दो बीजेपी सांसदों एक और बीजेपी सांसद ने तंबाकू के इस्तेमाल पर विवादित बयान दिया है.

 

बीजेपी सांसद दिलीप गांधी और श्याम चरण गुप्ता के विवादित बयानों के बाद असम के तेजपुर से सांसद राम प्रसाद शर्मा ने यह टिप्पणी कर विवाद पैदा कर दिया कि इस बात के कोई पुख्ता सबूत अब तक नहीं हैं कि सिगरेट पीने का कोई संबंध कैंसर से है.

 

उन्होंने कहा कि- ‘मैं ऐसे बुजुर्गों को जानता हूं, जो 60 सिगरेट रोज पीते थे. शराब भी पीते थे. पर स्वस्थ रहे और 86 साल की उम्र में मौत हुई. एक अब भी 40 सिगरेट रोज पीते हैं. 75 वर्ष के हो गए हैं, पर स्वस्थ हैं. कोई कैंसर नहीं हुआ.’

 

तंबाकू और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के परीक्षण के लिए गठित एक संसदीय समिति के प्रमुख दिलीप गांधी ने कहा था, ‘तंबाकू उत्पादों के सेवन से कैंसर होता है, इसकी पुष्टि करने के लिए कोई भारतीय अनुसंधान उपलब्ध नहीं है. सभी अध्ययन विदेशों में हुए हैं और किसी को भारतीय परिपे्रक्ष्य को भी ध्यान में रखना चाहिए.’

 

श्याम चरण गुप्ता गुप्ता बीड़ी कारोबारी भी हैं. इस बाबत पूछे जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि सरकार धूम्रपान का कोई दुष्प्रभाव न होने संबंधी उनके बयानों से सहमत नहीं है. नड्डा ने जोर देकर कहा कि उनका मंत्रालय इस रूख पर कायम है कि तंबाकू और उसका इस्तेमाल कम किया जाना चाहिए.

 

उन्होंने कहा, ‘‘मंत्रालय, पार्टी और मैं उनके (श्याम चरण गुप्ता) बयान से अपने आप को नहीं जोड़ते. हम खुद को इससे अलग करते हैं. वह एक सांसद और समिति के सदस्य हैं. मैं उन पर टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा.

 

पार्टी, स्वास्थ्य मंत्रालय और मैं उनके बयान से सहमत नहीं हूं.’’ इस बीच, आम आदमी पार्टी (आप) ने बीजेपी सांसदों के बयान पर कहा कि इस मामले से भगवा पार्टी का ‘‘असल एजेंडा’’ और ‘‘चरित्र’’ उजागर हो गया है.

 

‘आप’ ने लोकसभा अध्यक्ष से अनुरोध किया कि वह इस सिलसिले में तत्काल कार्रवाई करें. पार्टी ने बीजेपी से कहा कि वह इस मुद्दे पर अपना रूख साफ करते हुए बताए कि वह तंबाकू लॉबी के साथ है या लोगों के स्वास्थ्य के साथ है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bjp mp said tobacco does not cause cancer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017