जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने पीडीपी को दिया समर्थन का ऑफर, कहा-पीडीपी को मिला है सरकार बनाने का जनादेश

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 1:28 AM
bjp-pdp_government_jammukashmir

नई दिल्ली:  जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने का सवाल अभी तक फंसा हुआ है. बीजेपी पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस से बात कर रही है लेकिन अभी तक साफ नहीं है कि सरकार किसके साथ बनेगी? अब खबर है कि बीजेपी और पीडीपी की नजदीकियों को देखते हए कांग्रेस के सलमान सोज ने पीडीपी को समर्थन का ऑफर दे दिया है. पीडीपी ने अभी तक साफ नहीं किया है कि वो क्या करने वाली है?

सोज ने कहा है कि, ”जनादेश पीडीपी को मिला है, सरकार उसे बनानी चाहिए. कांग्रेस उसे समर्थन देने को तैयार है. ना तो कांग्रेस और ना ही पीडीपी ने एक-दूसरे को कोई औपचारिक चिट्ठी नहीं लिखी है, लेकिन दोनों पार्टियों का आलाकमान एक-दूसरे को जानता है. पीडीपी को जम्मू-कश्मीर में स्थाई सरकार बनाने की जरूरत है, खासतौर पर कश्मीर में आई बाढ़ आपदा के बाद. ”

 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में दो सबसे बड़ी पार्टियां बनकर उभरी पीडीपी और बीजेपी ने गुरुवार रात सरकार बनाने पर श्रीनगर में बातचीत शुरू की. जम्मू से गुरुवार शाम श्रीनगर पहुंचे बीजेपी के महासचिव राम माधव ने पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग से दो अलग-अलग दौर में बातचीत की. पहले दौर की बातचीत बेग के आवास जबकि दूसरे दौर की बातचीत एक होटल में हुई जहां माधव ठहरे हुए हैं.

 

माधव ने घाटी के अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ आज शाम श्रीनगर में कई बैठकें कीं. इससे पहले वह जम्मू में बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में शामिल हुए.

 

बेग ने इससे पहले कहा कि बीजेपी और पीडीपी नेतृत्व को सरकार बनाने को लेकर एक दूसरे से बात करनी चाहिए. पीडीपी प्रवक्ता समीर कौल ने कहा कि सरकार गठन के लिए बीजेपी के साथ संवाद का रास्ता खुला है. उन्होंने कहा कि सरकार गठन को लेकर बीजेपी के साथ बातचीत जारी है और अभी हम शुरूआती चरण में हैं.

 

मिशन कश्मीर: जीतेंद्र सिंह हो सकते हैं मुख्यमंत्री?

 

यह पूछे जाने पर कि क्या बीजेपी के साथ बारी बारी से दोनों दलों के मुख्यमंत्री पर पीडीपी सहमति होगी, कौल ने कहा, ‘‘ इस समय नहीं.’’ उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 जैसे खास मुद्दे हैं जिनके तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिलता है और उन पर पीडीपी समझौता नहीं करेगी.

 

पीडीपी प्रवक्ता ने कहा कि अगले तीन चार दिनों में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. सूत्रों के अनुसार पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सजाद लोन, पीपुल्स डेमोक्रेेटिक फंट्र के अध्यक्ष हकीम मुहम्मद यसीन सहित कई अन्य नेताओं ने भी माधव से मुलाकात की.

 

जानें: जम्मू-कश्मीर किसे मिली कितनी सीटें, कितने फीसद वोट

 

जीतेंद्र सिंह होंगे विधायक दल के नेता!

केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर बीजेपी विधायक दल के नेता बन सकते हैं. जीतेंद्र सिंह के विधायक दल का नेता चुने जाने का एलान आज जम्मू में हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी पीएमओ में राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह के नाम को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने फाइनल किया है. जम्मू-कश्मीर में बीजेपी विधायक दल के नेता की दौड़ में निर्मल सिंह पिछड़े भी शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक छह बीजेपी विधायकों ने नाम निर्मल के नाम पर विरोध जताया था.

 

राम माधव आज श्रीनगर से जम्मू आएंगे. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के 6 विधायक निर्मल सिंह को विधायक दल का नेता बनाये जाने के खिलाफ थे. जीतेन्द्र सिंह के नाम पर सहमति बनती दिखी जिसके कारण यह फैसला किया गया. गौरतलब है कि जीतेन्द्र सिंह विधायक नहीं है. राज्य के लिए बनाये गये पर्यवेक्षकों ने भी किसी नाम की घोषणा नहीं और फैसला पार्टी अध्यक्ष पर छोड़ दिया. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने जीतेन्द्र सिंह का नाम फाइनल कर दिया है. आज इनके नाम की घोषणा की जा सकती है.

 

क्या बीजेपी को रोकने के लिए हाथ मिलाएंगे उमर और महबूबा? 

 

PMO में राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह जम्मू से बीजेपी सांसद हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को हराया था.

 

जम्मू कश्मीर में पैंथर्स पार्टी बीजेपी और नेशनल कांफ्रेंस के संभावित गठबंधन के खिलाफ है. पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भीम सिंह ने कहा कि, यह गठबंधन सिद्धांतों के खिलाफ है. जम्मू कश्मीर में बीजेपी और नेशनल कांफ्रेंस के संभावित गठबंधन का कांग्रेस ने भी विरोध किया. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो दुर्भाग्यपूर्ण होगा. दो सीटें जीतने वाली पीपल्स कांफ्रेंस जम्मू कश्मीर में बीजेपी की सरकार को समर्थन देने को तैयार है. सज्जाद लोन ने कहा कि, बीजेपी से बातचीत चल रही है.

 

जम्मू कश्मीर में खंडित जनादेश में पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी, झारखंड में बीजेपी बनाएगी सरकार

 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेन्स के नेता उमर अबदुल्ला ने ट्विटर पर लिखा कि खबरें आ रही है कि, ”बीजेपी और नेशनल कांफ्रेन्स में कोई डील हो रही है. मै बताना चाहता हूं कि बीजेपी ओर एनसी में न तो कोई बातचीत हो रही है और न ही कोई डील हो रही है. मै आशा करता हूं कि पीडीपी, बीजेपी और कांग्रेस को जम्मू-कश्मीर में से कोई सरकार बनाने को लेकर कोई कदम जल्दी उठाये.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bjp-pdp_government_jammukashmir
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017