दिल्ली चुनाव: सट्टा बाजार में भी बीजेपी से आगे निकली आम आदमी पार्टी

By: | Last Updated: Friday, 6 February 2015 3:54 AM
BJP_AAP_Delhi_election

नई दिल्ली: दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है. कल वोटिंग होनी है. वोटिंग से पहले चुनाव को लेकर सट्टा बाजार गर्म है. दिल्ली चुनाव पर करीब 400 करोड़ रुपये का सट्टा लगा है.

 

चुनावी सर्वे की तरह ही आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल सीएम की रेस में सबसे आगे है. सूत्रों के मुताबिक़ सट्टा बाजार में केजरीवाल का भाव 1 रुपये 60 पैसे है. वहीं बीजेपी की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरन बेदी पर 1 रुपये 80 पैसे का भाव लगा है. कांग्रेस के अजय माकन सट्टा बाजार में तीसरे नंबर पर हैं और उन पर 4 रुपये 21 पैसे के भाव के लगे हैं.

 

दिल्ली में किसकी बनेगी सरकार? सटोरियों ने बीजेपी को आम आदमी पार्टी से ज्यादा सीट जीतने का अनुमान जताया है. सट्टा बाजार में बीजेपी सरकार के लिए 1 रुपये 60 पैसे और आम आदमी पार्टी की सरकार के लिए 1 रुपये 78 पैसे का भाव लगा है.

 

सट्टेबाजों की पसंद आम आदमी पार्टी है और वे उस पर बड़ा दांव लगा रहे हैं. सट्टेबाजों ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप को 33 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं बाकी चुनावी सर्वे की तरह  बीजेपी की हालत सट्टा बाजार में भी खराब होती दिख रही है. सट्टा बाजार का अनुमान है कि बीजेपी 35 सीटें  ला सकती है.

 

एक सटोरिये का कहना है, ‘सरकार बनाने को लेकर सट्टेबाजों में सबसे ज्यादा बीजेपी फेवरिट है. मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे ज्यादा केजरीवाल को पसंद कर रहे हैं उसके बाद किरन बेदी हैं.’

 

आपको बता दें कि इससे पहले सट्टा बाजार में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान लगाया था. लेकिन कुछ ही दिनों में यह पुरा चुनावी अनुमान बिगड़ता नजर आ रहा है. इससे पहले सट्टा बाजार के अनुसार बीजेपी को 39-41 सीटें मिलने का अनुमान था वहीं आम आदमी पार्टी को 26-28 सीटें मिल रही थीं. सट्टा बाजार कांग्रेस को 3-5 सीटें ही दे रहा था. लेकिन दो दिनों के अंदर ही यह पूरा अनुमान उल्टा होता नजर आ रहा है और अब आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के आसार दिख रहे हैं.

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया. प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी, आप और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंकी. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन गुरुवार को बीजेपी की सीएम उम्मीदवार किरन  बेदी ने रोड शो किया. आम आदमी पार्टी के आखिरी दिन पद यात्रा  निकाली  और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी रोड शो किया.

 

क्या कहते हैं सर्वे?

दिल्ली चुनाव को लेकर हुए चार सर्वे में आम आदमी पार्टी बीजेपी से आगे निकल गई है.  एबीपी न्यूज-नीलसन, इकोनॉमिक टाइम्स, हिंदुस्तान टाइम्स और इंडिया टुडे के सर्वे में आम आदमी पार्टी को बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं बीजेपी की सीटें कम होती दिख रही हैं.

 

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज़-नीसलन ताजा सर्वे में आम आदमी पार्टी को 35 और बीजेपी को 29 और कांग्रेस को 6 सीटों का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी (आप) बीजेपी को पछाड़ते हुए दिल्ली में सरकार बनाने के बेहद करीब पहुंच सकती है.

एबीपी न्यूज़-नीलसन द्वार किए गए सर्वे में नवंबर में 46, दिसंबर में 45 और जनवरी में 34 सीट के अनुमान के बाद अब 29 सीटों पर बीजेपी पहुंच गई है.

 

वोट प्रतिशत के मामले में भी बीजेपी से आगे ‘आप’

एबीपी न्यूज़ नीलसन सर्वे के मुताबिक 40 फीसदी लोग बीजेपी को वोट देने की बात स्वीकार कर रहे हैं तो 37 फीसदी मत देने से मना कर रहे हैं. 10 फीसदी का कहना है कि अब वह बीजेपी को अपना वोट नहीं दे सकते हैं. जबकि सात फीसदी लोग संशय में हैं.

 

अपने ही सर्वे में पिछड़ रही है बीजेपी

दिल्ली चुनाव के दिन जैस-जैसे दिन करीब आ रहे हैं, बीजेपी की स्थिति कमज़ोर होती दिख रही है. ये बात बीजेपी के अपने सर्वे में आई है. हालांकि, बीजेपी के अंदरूनी सर्वे में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार हैं.एबीपी न्यूज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी के अंदरूनी सर्वे में पार्टी को 42-45 सीटें आ रही हैं, जबकि आम आदमी पार्टी 22-26 सिटों पर सिमट जाएगी. कांग्रेस झोली में 3-5 सीटें जा सकती हैं. आपको बता दें कि बीजेपी के अपने पहले के सर्वे में उसे 44-47 सीटें आ रही थीं.

 

सात फरवरी को दिल्ली में मतदान

आपको बता दें कि दिल्ली में 7 फरवरी को वोटिंग होगी तो 10 फरवरी को वोटों की गिनती होगी. साल 2013 में दिल्ली में हुए विधानसभा  चुनाव में बीजेपी को 32,आप को 28, कांग्रेस को आठ और अन्य के खाते में दो सीटें गई थीं. उस समय कांग्रेस के समर्थन से आप ने सरकार ने बनाई थी जो 49 दिनों तक चली और फिर दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया.

 

एबीपी न्यूज़ की आपसे अपील है कि आप वोट जरूर करें और सबसे तेज चुनाव नतीजे जानने के लिए 10 फरवरी को एबीपी न्यूज़ देखें.

 

यह भी पढ़ें-

पांच बड़े सर्वे के मुताबिक कौन जीत सकता है दिल्ली का दिल!  

दिल्ली चुनाव में 200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान: एसोचैम 

सात सर्वे की जुबानी: जानें दिल्ली की जंग कौन जीतेगा?

अमित शाह से एबीपी न्यूज़ की EXCLUSIVE बातचीत 

‘बीजेपी को हराने’ के लिए ममता ने थामा ‘आप’ का झाड़ू 

दिल्ली चुनाव में हार-जीत मोदी जी की होगी: शत्रुघ्न सिन्हा

दिल्ली चुनाव: पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम बिकी प्रचार सामग्री 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BJP_AAP_Delhi_election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017