टूट सकता है बीजेपी-शिवसेना गठबंधन: सूत्र

By: | Last Updated: Thursday, 25 September 2014 12:12 AM

मुंबई: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन टूटना लगभग तय माना जा रहा है. बीजेपी-शिव-सेना में आखिरी दौर की बातचीत भी लगभग फेल हो गई है.

 

बीजेपी और शिव सेना के बीच सीटों के बंटवारे का झगड़ा अभी तक सुलझ नहीं पाया है. पिछले कई दिनों में कई फॉर्मूलों पर चर्चा होने के बावजूद दोनों दल अभी तक किसी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुँच सके हैं. देर शाम दोनों दलों के महाराष्ट्र के प्रमुख नेताओं की बैठक भी हुई. सूत्रों के मुताबिक अब जो नया फार्मूला सामने आया है उसके तहत शिव सेना 150, बीजेपी 120 और छोटे सहयोगी दल 18 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए महायुति के नेता आज भी बैठकें करेंगे.

 

शिव सेना के साथ गठबंधन को लेकर जारी ऊहापोह की स्थिति के बीच बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज मुंबई में होंगे. खबर है कि अमित शाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता सुरेश सोनी से दोपहर 12 बजे मुलाकात करेंगे. शिव सेना और महायुति के अन्य दलों के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर भी आज अमित शाह कुछ ज़रूरी बैठकें कर सकते हैं. इससे पहले कल बीजेपी अध्यक्ष का मुंबई दौरा भी रद्द कर दिया गया था.

 

सूत्रों के हवाले से खबर है कि गठबंधन रहने में कई मुश्किलें हैं. चुनाव बेहद नजदीक होने की वजह से अब इस महायुति गठबंधन का बचना बेहद मुश्किल है. जहां पहले बीजेपी-शिवसेना में सीटों के बंटवारें को लेकर पेंच फंसा था. तो अब महायुति की छोटी पार्टियां सीटों को लेकर अड़ गई हैं. बुधवार देर रात मीटिंग खत्म हुई लेकिन उसमें भी कोई फैसला नहीं हो सका.

 

शिवसेना ने पहले एक फार्मूला दिया था. जिसमें 151 सीटों पर शिव-सेना, 130 सीटों पर बीजेपी और 7 सीटें सहयोगियों को देने की पेशकश की थी. लेकिन महायुक्ति में शामिल तमाम छोटे दल इतनी कम सीटों पर मानने को तैयार नहीं हैं.

 

महाराष्ट्र में भगवा नेतृत्व वाले गठबंधन सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर जारी गतिरोध के बीच शिवसेना ने जोर देकर कहा है कि 151 सीट की मांग से वह पीछे नहीं हटेगी ‘चाहे जो हो जाए’.

 

पार्टी के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, ‘‘शिवसेना महाराष्ट्र में बहुत बड़ी पार्टी है और इसलिए हम 151 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. यहां तक कि (शिवसेना प्रमुख0 उद्धवजी ने यह साफ कर दिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने इस फैसले पर वापस नहीं होंगे चाहे जो हो जाए.’’ शिवसेना एक फामूर्ले पर जोर दे रही है, जिसके तहत वह 151 सीटों पर और बीजेपी 130 तथा गठबंधन के अन्य सहयोगी सात सीटों पर चुनाव लड़े. हालांकि छोटे सहयोगियों ने शिवसेना के फार्मूले पर एतराज जाहिर किया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BJP_Shiv-Sena_Mumbai_Maharashtra_Election_Alliance_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017