ब्लैक मनी : सपने दिखाए 15 लाख के, हकीकत में मिल सकेंगे 18 रुपए !

By: | Last Updated: Friday, 2 October 2015 7:29 AM

नई दिल्ली : लोक सभा चुनावों से पहले  तत्कालीन बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने चीख-चीखकर कहा था कि बीजेपी की सरकार बनेगी तो देश में काला धन वापस लाया जाएगा और हर परिवार को 15- 15 लाख रुपए दिए जाएंगे, लेकिन इस दावे की हवा निकलती नजर आ रही है. सरकार बनने के बाद से ब्लैक मनी को वापस लाने के लिए किए गए प्रयासों का लाभ काफी कम है. एक आंकड़े के अनुसार अब तक के प्रयासों से मिले पैसों से सिर्फ 18 रुपए ही सरकार हर भारतीय के खाते में दे सकती है.

 

पढ़ें : काले धन पर नये कानून के बावजूद सरकार ‘फ्लॉप’?

 

अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ के अनुसार ताजा सरकारी आंकड़े यही बता रहे हैं कि सरकार के ब्लैक मनी को लेकर हुए प्रयास सफल नहीं हुए हैं. दरअसल सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में कहा गया है कि अब तक 638 भारतीयों ने विदेशों में जमा अपने काले धन की घोषणा की है. इसमें 3 हजार 770 करोड़ रुपयों का खुलासा हुआ है.

 

सरकार की ओर से प्रावधान किया गया था कि एक जुलाई से लेकर 30 सितंबर तक भारतीय विदेशों में जमा अपने धन की घोषणा कर सकते हैं. इस क्रम में सरकार की ओर से घोषित धन पर 30 फीसदि टैक्स और 30 फीसदि ही पेनल्टी लगाने का फैसला किया था. ऐसे में अब तक घोषित रकम में सरकार को 2 हजार 262 रुपए मिलेंगे. 31 दिसंबर तक यह पैसा सरकार को मिलेगा. टेलीग्राफ के अनुसार ऐसे में इस रकम को यदि बांटा जाए तो 18 रुपए ही हर भारतीय को मिल सकेंगे.

 

पढ़ें : यादव सिंह की काली कमाई में मुलायम सिंह का कनेक्शऩ!

 

गौरतलब है कि नवंबर 2013 से ही बीजेपी ने ब्लैक मनी को लेकर अभियान शुरू कर दिया था. इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने भाषण में भारतीयों के बैंक खाते में कथित तौर पर 15 लाख रुपए लाने का वादा किया था. हालांकि, इस कथित वादे पर बीजेपी की ओर से कई अलग-अलग बयान दिए गए हैं. और, इसे लेकर कांग्रेस ने लगातार बीजेपी पर हमला किया है.

 

इस बीच कई जानकारों ने यह दावा किया है कि भारत के पास ब्लैक मनी को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है. इस बीच रेवेन्यू सेक्रेटरी हंसमुख अधिया का कहना है कि लोगों को एक मौका दिया गया था और इसके बाद सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी. विषेश छूट अवधि के अलावा विदेश में जमा ब्लैक मनी पर अब 120 फीसदि पेनल्टी लगेगी. साथ ही 10 साल की जेल का भी प्रावधान रखा गया है.

 

पढ़ें : कालाधन पर पलटी: ‘जुमला’ के बाद ‘उदाहरण’!

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BLACK MONEY : The payout is just over Rs 18 per Indian, a far cry from the Rs 15 lakh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017