काला धन मामले में सरकार बता सकती है 60 नाम

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 1:30 AM

नई दिल्ली: सरकार ने एचएसबीसी बैंक की जिनेवा शाखा की सूची में उल्लिखित काले धन के खातों पर कार्रवाई के तहत 60 भारतीयों और कंपनियों के खिलाफ कर अपवंचन से जुड़े मुकदमे की प्रक्रिया शुरू की है और इनके नाम भी वह उजागर कर सकती है.

 

सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की गयी है, उनमें कुछ कॉपरेरेट, कारोबारी घराने और अन्य लोग हैं.

 

आयकर विभाग ने अपनी जांच पूरी कर ली है और काले धन के मुद्दे पर बनाये गये विशेष जांच दल (एसआईटी) के निर्देशों पर इनके खिलाफ अभियोजन के लिए शिकायतें दाखिल की है.

 

सूत्रों ने बताया कि इन खातों में 1500 से 1600 करोड़ रपये होने का अनुमान है.

 

सूत्रों के मुताबिक आयकर कानूनों के तहत देश की अनेक अदालतों में शिकायतें दाखिल की गयी हैं और इन मामलों में आयकर अधिकारियों ने जांच पूरी कर ली है.

 

इन मामलों में 31 मार्च तक की सीमा है जिसके बाद इनके खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा सकती क्योंकि मामले 2008-09 की अवधि से संबंधित हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘‘इन नामों को सार्वजनिक करना भारतीयों द्वारा विदेशों में जमा काले धन और अवैध धन के मामलों पर लगाम कसने की सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा है. आयकर विभाग बहुत तेजी से इन मामलों में दोष सिद्धी चाहता है.’’

 

उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम बी शाह की अगुवाई वाली एसआईटी ने दिसंबर, 2014 में सरकार और उच्चतम न्यायालय को अपनी रिपोर्ट में कहा था कि एचएसबीसी की जिनेवा शाखा की सूची में से काला धन रखने वाले खाताधारकों के नामों को जल्द परिणति तक पहुंचाया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Black Money_Central Government_HSBC Bank_Income Tax Department_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017