ब्लॉग: दीवाली पर चौराहे का दिया

By: | Last Updated: Thursday, 23 October 2014 10:05 AM
BLOG_diwali

फ़ाइल

दीवाली पर आप सभी को बधाई. असत्य पर सत्य की जीत का ये पर्व आपके जीवन में ढेरों खुशियां लेकर आए. इस मौके पर सभी अपने घर को दियों की जगमगाती रोशनी से सजाते हैं. इस सबके बीच पूजा के बाद पहला दिया चौहारे पर रखने की परंपरा है. मेरी नजर में ये चौराहे का दिया ही सबसे अहम है. कभी सोचा है साल दर साल चौराहे पर दिया क्यों रखते आए हैं.

 

चौराहा प्रतीक है सामाजिक व्यवस्था का. ऐसा रास्ता जहां से चारों दिशाओं में रास्ता जाता है. जहां से हर इंसान गुजरता है. चौराहे पर दिया प्रतीक है हमारे समाज का हिस्सा होने का. इस साल जब दिया जलाएं तो उन लोगों के नाम चौराहे पर दिया जरूर रखिएगा जिनकी वजह से ये समाज, ये देश चल पा रहा है.

 

एक दिया सेना के जवानों के नाम

 

जरा सोचिएगा जब आप अपने घर में पटाखों जला रहे होंगे, दीप जला रहे होंगे तब सीमा पर तैनात बंदूकें थामे इस कोशिश में जुटे होंगे कि पाकिस्तान से आने वाले आतंकी भारत में घुसकर इस रौनक पर ग्रहण ना लगा पाएं. आप भूले नहीं होंगे सीमा पर भारतीय जवानों की शहादत. कभी पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के जवानों को गोलियों से निशाना बनाया कभी आतंकियों के सहारे लड़ाई लड़ी. चौराहे पर दिया जलाते हुए इनकी याद जरूर कर लीजिएगा.

 

एक दिया पुलिस के नाम

 

जब आप दीवाली की खरीददारी करने में जुटे हैं, तो देश भर में पुलिस के जवान इस पहरेदारी में जुटे थे कि कोई आपकी खुशियों को आप से छीन ना पाए. जब आप दीवाली मना रहे होंगे तो याद रखिएगा कि देश भर में पुलिसकर्मी बिना छुट्टी लिए आपकी सुरक्षा में तैनात होंगे. अगर हो सके तो एक दिया पास की पुलिस पोस्ट पर भी रखिएगा. नहीं तो चौराहे पर दिया जलाकर इनकी मेहनत को सलाम जरूर करिएगा.

 

एक दिया फायरब्रिगेड के नाम

 

दिल्ली में इस बार मोटर साइकिल पर पुलिसकर्मी तैनात हैं, क्योंकि दीवाली पर आग लगने की खबरें आती रहती हैं. आपके लिए फोन कॉल बेशक बधाई लेकर आए लेकिन किसी भी फायर स्टेशन पर आने वाली कॉल किसी मुसीबत में मदद के लिए होती है. ये दमकलकर्मी अपनी जान जोखिम में डाल कर आग बुझाने और जान बचाने के लिए तत्पर रहते हैं. एक दिया इनके नाम जरूर जलाइएगा.

ये लिस्ट बहुत लंबी है. ऐसे तमाम लोग जो आपकी खुशियों के लिए अपनी दीवाली भूल जाते हैं उन सभी को याद करके चौराहे का दिया जलाइए. क्योंकि यही दिया उम्मीद का दिया है जब आप अपने जगमगाते घर से आगे बढकर दूसरों के बारे में सोचते हैं. ये दिया धन्यवाद का दिया है.

 

मनीष शर्मा, सीनियर प्रोड्यूसर

 

twitter @manishkumars

https://www.facebook.com/manishkumars1976

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BLOG_diwali
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017