बदलने वाले हैं पीएम मोदी और राष्ट्रपति के VVIP विमान!

By: | Last Updated: Monday, 2 February 2015 9:23 AM
boeing 777 300 er may be next vvip aircraft for pm narendra modi

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा जब भारत आए थे तब उनके स्पेशल विमान एयरफोर्स वन ने भी चर्चाएं बटोरी थी, आईए अब आपको देते हैं अपने देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के विमान के बारे में एक ताजा जानकारी. प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के वीवीआईपी उड़ानों का हमसफर जम्बो जेट जल्द ही गुजरे जमाने की बात हो सकता है.

 

ख़बरों के मुताबिक, भारत बोइंग 777-300 एक्सटेंडेड रेंज (ईआर) को वीवीआईपी हवाई बेड़े में शामिल करने की योजना बना रहा है. विदेश दौरों पर अब तक वीवीआईपी एयरक्रॉफ्ट के तौर पर जम्बो जेट का इस्तेमाल किया जाता है. एयर इंडिया के बेड़े में बी-747 जैसे पांच विमान मौजूद हैं, जो 25 साल से भी अधि‍क पुराने हैं.

 

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक ख़बर के मुताबिक, ‘बी 777-300 ईआर’ को नए वीवीआईपी एयरक्राफ्ट के तौर पर शामिल किया जा सकता है. एयर इंडिया लंबे समय से ऐसे विमानों का इस्तेमाल कर रहा है. लिहाजा, उसके पास इसकी तकनीकी और रख-रखाव की पूरी जानकारी है. कंपनी के पास ऐसे विमान के लिए भारत में बहुत ही बेहतर पायलट भी हैं.

 

बताते चलें कि अभी लंबी दूरी की विमान यात्राओं के लिए ही एयर इंडिया बी 777-300 ईआर विमान का इस्तेमाल करता है. नार्थ अमेरिका के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट्स के तौर पर बोइंग के इसी मॉडल का परिचालन किया जाता है. बोइंग के इस मॉडल में दो जेट इंजन लगे हैं. इंजन ख़राब हो जाने की स्थि‍ति में भी इसे नजदीकी एयरपोर्ट पर सुरक्षि‍त लैंड किया जा सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: boeing 777 300 er may be next vvip aircraft for pm narendra modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017