World Cup 2015: गेंदबाजी में अब तक की 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां

By: | Last Updated: Thursday, 26 February 2015 5:36 AM
Bowling_Record_World Cup 2015_Vishwa Vijeta_Tim Southee_Jerome Taylor_

नई दिल्ली: क्रिकेट का महाकुंभ आईसीसी विश्व कप-2015 शुरुआती दौर से थोड़ा ही आगे बढ़ा है और दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के शब्दों में अभी विश्व कप का रोमांच और बढ़ेगा, लेकिन इस छोटे से सफर में भी कुछ खिलाड़ियों ने अपने जानदार प्रदर्शन के बल पर मैच का रुख पलट दिया है.

 

अपने चाहने वालों के बीच बल्लेबाजी को लेकर अधिक प्रशंसित इस खेल में कई बार कुछ गेंदबाज भी ऐसा कर जाते हैं कि बल्ले से रनों का अंबार निकलता देखना पंसद करने वाले लोग भी उनकी हर गेंद पर वाह-वाह कर उठते हैं.

 

आइए नजर डालते हैं विश्व कप-2015 में अब तक की पांच सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी पारियों पर :

 

1. टिम साउदी (33/7) : कड़ी टक्कर देने वाली टीम से खिताब की प्रबल दावेदार का तमगा पा चुकी मेजबान न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने न सिर्फ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की, बल्कि विश्व कप के इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर डाली.

 

साउदी की इस धारदार पारी के बल पर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड की पारी 123 रनों पर समेट दी और आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की.

 

2. जेरोम टेलर (15/3) : वेस्टइंडीज के इस युवा तेज गेंदबाज ने विश्व कप-2015 के अपने दूसरे और कुल 10वें मैच में पाकिस्तान के खिलाफ खतरनाक शुरुआत की और पाकिस्तान अपने शुरुआती चार विकेट मात्र एक रन पर गंवा बैठा. इन चार में तीन विकेट टेलर ने उखाड़े.

 

टेलर ने पाकिस्तान के पैर इस कदर उखाड़ दिए कि उनकी टीम यह मैच 150 रनों से जीतने में सफल रही.

 

3. हामिद हसन (45/3) : अफगानिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने अपनी धारदार गेंदबाजी के बल पर श्रीलंका जैसी धुरंधर टीम को 233 रनों के मामूली लक्ष्य को हासिल करने में नाको चने चबवा दिए. अफगानिस्तान ने हसन की बदौलत एक समय श्रीलंका के 51 रनों पर चार विकेट चटका डाले थे. हसन ने अपनी इस नायाब पारी में वर्तमान क्रिकेट के दो सबसे अनुभवी धुरंधरों कुमार संगकारा और माहेला जयवर्धने के विकेट चटकाए.

 

4. मिशेल मार्श (33/5) : विश्व कप के उद्घाटन मैच में ही आस्ट्रेलिया के इस करिश्माई गेंदबाज ने पांच विकेट चटकाने की उपलब्धि हासिल कर ली और चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाई.

 

5. मोहम्मद शमी (35/4) : विश्व कप-2015 से पहले गेंदबाजी के लिए भारतीय टीम की चारों ओर से आलोचना हो रही थी, लेकिन मौजूदा चैम्पियन टीम के इस गेंदबाज ने दिखा दिया कि बड़े खिलाड़ी बड़े मैचों में क्या कर सकते हैं.

 

विश्व कप-2015 के अपने पहले ही बेहद दबाव वाले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ बेहद कसी हुई संतुलित गेंदबाजी की और यूनिस खान, मिस्बाह उल हक और शाहिद अफरीदी जैसे दिग्गजों के विकेट चटका अपनी टीम की जीत पक्की की.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bowling_Record_World Cup 2015_Vishwa Vijeta_Tim Southee_Jerome Taylor_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017