लंदन में दाऊद के बंगले तक पहुंचा ABP न्यूज, डॉन की 4 हजार करोड़ की संपत्ति सीज

भारत ने 2015 में दाऊद को लेकर एक डोजियर ब्रिटेन को सौंपा था. दो हफ्ते पहले ब्रिटेन सरकार के ट्रेजरी विभाग की जारी लिस्ट में दाऊद के तीन ठिकाने और 21 उपनामों का जिक्र किया गया था.

By: | Last Updated: Thursday, 14 September 2017 8:05 AM
Britain freezes Dawood Ibrahim’s properties worth rs 4 thousand crores

लंदन: भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने की मोदी सरकार की कोशिश रंग लाई है. ब्रिटेन की सरकार ने दाऊद की 4 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है. लंदन में ABP न्यूज़ दाऊद के बंगले तक पहुंच गया है. जानें दाऊद की वो प्रॉपर्टी जिन्हें सीज किया गया है.

लंदन के सेंट जॉन्स वूड के इलाके का घर सीज़

लंदन के सेंट जॉन्स वूड के इलाके में भारत के मोस्टवांटेड दाऊद इब्राहिम ने अपनी प्रॉपर्टी खड़ी कर रखी है. ये इलाका लंदन का बेहद ही पॉश इलाका माना जाता है. अपनी काली कमाई से दाऊद ने लंदन के VVIP इलाके में ये प्रॉपर्टी खरीदी थी, जिसे ब्रिटेन की सरकार ने अब सीज कर दिया है. ये घर विजय माल्या के मल्टी मिलियन पाउंड घर से कुछ ज्यादा दूर नहीं है और यहीं से पैदल दूरी पर इंग्लैंड का मशहूर क्रिकेट स्टेडियम लॉर्ड्स है. बताया जाता है कि दाऊद क्रिकेट का बहुत बड़ा फैन है.

21 अलग-अलग नामों से दाऊद ब्रिटेन में खरीदी हैं महंगी संपत्ति 

1993 के मुंबई बम धमाकों के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम ने पिछले दस सालों में लंदन में अपना काला धन ऐसी ही कई प्रॉपर्टी खरीदने में लगाया था, जिस पर भारत की जांच एजेंसियों की लंबे वक्त से निगाह थी.  सूत्रों के मुताबिक दाऊद इब्राहिम की इन प्रॉपर्टीज की लिस्ट भारतीय जांच अधिकारियों ने तैयार की है. लगभग 21 अलग-अलग नामों से दाऊद इब्राहिम ने पूरे ब्रिटेन में महंगी संपत्ति खरीदी हैं.

रिहायशी और लग्जरी होटल भी सीज़

दाऊद की 4 हजार करोड़ की जो संपत्ति जब्त की गई है उनमें कई रिहायशी और लग्जरी होटल शामिल हैं. जब्त की गई संपत्ति में मिडलैंड्स में करोड़ों की कई रिहायशी संपत्तियां शामिल हैं. वारिकशीयर में एक होटल को भी दाऊद ने खरीदा था जिसे सीज किया गया है.

दाऊद ने एक मैक्सिकन हाईडवे को लग्जरी होटल में तब्दील किया है, जिसका एक कमरे का एक रात का किराया 30 हजार रुपये से ज्यादा है. इसके अलावा डार्टफोर्ड, केंट, एसेक्स और सेंट्रल लंदन में कई होटल हैं जो ईडी की लिस्ट में शामिल हैं.

इसी साल यूएई ने जब्त की थी 15 हजार करोड़ की संपत्ति

ब्रिटेन के इस कदम को भारत सरकार के लिए बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है. भारत ने 2015 में दाऊद को लेकर एक डोजियर ब्रिटेन को सौंपा था. दो हफ्ते पहले ब्रिटेन सरकार के ट्रेजरी विभाग की जारी लिस्ट में दाऊद के तीन ठिकाने और 21 उपनामों का जिक्र किया गया था. इसी साल जनवरी में यूएई की सरकार ने भी दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की है. यूएई की सरकार का ये कदम मोदी सरकार के दौरे के बाद आया था. ब्रिटेन की बड़ी कार्रवाई 9 महीने के अंदर दाऊद पर मोदी सरकार का दूसरा बड़ा प्रहार है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Britain freezes Dawood Ibrahim’s properties worth rs 4 thousand crores
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017