बजट2016: गरीब परिवार की महिला सदस्यों को गैस कनेक्शन मुहैया करायेगी सरकार

By: | Last Updated: Monday, 29 February 2016 3:26 PM
Budget 2016: LPG connection for rural women

नई दिल्ली: सरकार ने देशभर में रसोई गैस की सर्वसुलभ कवरेज सुनिश्चित करने के लिए गरीब परिवारों की महिला सदस्यों के नाम रसोई गैस कनेक्शन मुहैया कराने और इसमें दो साल के भीतर पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को शामिल करने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है.

लोकसभा में वित्त वर्ष 2016.17 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा, ‘‘ हमने गरीब परिवारों की महिला सदस्यों के नाम से एनपीजी कनेक्शन मुहैया कराने के मकसद से एक विशाल मिशन आरंभ करने का निर्णय किया है. मैंने इन एनपीजी कनेक्शनों को मुहैया कराने की आरंभिक लागत पूरी करने के लिए इस वर्ष के बजट में दो हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था की है. ’’ उन्होंने कहा कि 2016.17 में लगभग डेढ करोड़ बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ होगा . यह योजना कम से कम दो वषरे तक जारी रहेगी, ताकि कुल पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को इसमें शामिल किया जा सके . इससे देशभर में रसोई गैस की सर्वसुलभ कवरेज सुनिश्चित होगी .

जेटली ने कहा, ‘‘ इस उपाए से महिलाओं का सशक्तिकरण होगा और उनके स्वास्थ्य की रक्षा होगी. इससे भोजन बनाने की मेहनत और उसमें लगने वाला समय कम हो जायेगा . इससे रसोई गैस की आपूर्ति श्रृंखला में ग्रामीण युवाओं को रोजगार भी मिलेगा . ’’ जेटली ने उन 75 लाख मध्य वर्गीय और निम्न मध्यवर्गीय परिवारों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वैच्छिक रूप से अपनी रसोई गैस सब्सिडी छोड़ दी है. उन्होंने कहा कि इन लोगों का यह कार्य देश के लिए गर्व का विषय है.

Budget News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Budget 2016: LPG connection for rural women
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: budget2016 LPG connection Women
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017