हकीकत में बदलने से पहले ही बुलेट ट्रेन का सपना हो गया महंगा!

By: | Last Updated: Monday, 20 July 2015 4:14 PM
Bullet Train_

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: जापान फंडींग एजेंसी JICA यानी जपान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी ने मुबंई अहमदाबाद रुट पर बुलेट ट्रेन की अपनी फाइनल स्टडी रिपोर्ट सोमवार को रेल मंत्रालय को सौप दी. रिपोर्ट के मुताबिक एक लाख करोड़ मे पूरा होगा बुलेट ट्रेन का सपना. बढ़ती महंगाई और कच्चे माल की कीमतो की वजह से बजट बढ़ा.

 

रिपोर्ट में केवल पूरे प्रोजेक्ट की लागत ही नहीं बल्कि उसकी इकॉनोमिकल और सोशल इम्पैक्ट की भी स्टडी की गई है. रिपोर्ट के आने के बाद अब रेल मंत्रालय और सरकार को निर्णय लेना है की देश की पहली बुलेट ट्रेन चलाने के सपने को कैसे सकार करना है.

भारत में महंगा हुआ बुलेट ट्रेन का सपना!  

आखिर क्या है उस रिपोर्ट में?

 

एबीपी न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक जिसमें सबसे चौकाने वाली बात बढी हुई लागत है. JICA की स्टडी में बढ़ी हुई महंगाई का सीधा असर गत पर दिखा और अनुमानित लगता लगभग दुगना के करीब होता दिख रहा है.

 

जहां शुरुआती आकलन में अनुमानीत लागत 60 हजार करोड़ रुपये के करीब बतायी गई थी वो साल आते आते बढ़ कर 98800 हजार करोड़ के करीब बताया गया है.

 

आपको बता दें कि दोनों शहरो के बीच की दुरी 505 किलोमीटर 2 घंटे में पुरी होगी. पूरे रुट में 12 स्टेशन होंगे औप 350 किलोमीटर प्रति घंटा अधिकतम स्पीड होगा. वहीं औसतन स्पीड 250 से 300 के बीच होगी.

 

ट्रैक स्टैंडर्ड गेज का होगा. इसमें जापान की ही बुलेट ट्रेन की तकनीकि को सुझाया गया है. JICA के इस स्टडी में पैंसेजर, बिजनेस माडूल्स, सोशल इम्पैक्ट, इंनवॉयरमेंट जैसी सभी पहलुओ पर विचार किया गया है.

 

वहीं इस फाइनल ड्राफ्ट को अंतिम रुप देने के लिए रेलवे के अलावा वित्त मंत्रालय, नीति आयोग, राज्य सरकारो के साथ बैठक किया जायेगा जिसके बाद ही अंतिम निर्णय हो पायेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bullet Train_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bullet Train India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017