यूपी उपचुनाव: 3 में से दो सीटें SP से छीनी, एक पर BJP, एक पर कांग्रेस जीती

By: | Last Updated: Tuesday, 16 February 2016 12:56 PM
By election: Result will show which party has base in UP

नई दिल्ली : देश के किस राज्य में किसकी लहर है? 8 राज्यों की 12 विधानसभा सीटों के नतीजे काफी उलटफेर करने वाले हैं. यूपी की सभी तीनों सीटों के नतीजे आ गए हैं. एक सीट पर बीजेपी, एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर सपा की जीत हुई है. यानी उपचुनाव में सपा ने दो सीटें गंवा दी है.

यूपी के नतीजे सपा के लिए मायूस करने वाले हैं, क्योंकि अगले साल राज्य में विधानसभा के चुनाव हैं और ऐसे में उनकी झोली से दो सीटों का छिनना बहुत कुछ कहता है. बिहार में एक सीट पर हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं. इस सीट पर नीतीश के गठबंधन पार्टी के उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में 3 सीटों पर चुनाव हुए. मुजफ्फरनगर, सहारनपुर के देवबंद और फैजाबाद की बीकापुर सीटों पर उपचुनाव हुए. एक सीट पर बीजेपी, एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर सपा के उम्मीदवार को जीत मिली.

देवबन्द – कांग्रेस की जीत 

कांग्रेस के उम्मीदवार माविया अली ने जीत दर्ज की.

सपा
कांग्रेस
भाजपा

बीकापुर – सपा की जीत

सपा-

आरएलडी-

बीजेपी-

एमआईएम-

मुज़फ्फरनगर- बीेजपी की जीत

सपा

बीजेपी

रालोद

कांग्रेस

इन सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्ताधारी सपा, कांग्रेस और बीजेपी के बीच रहा. बीएसपी चुनाव मैदान में नहीं थी.

पंजाब

पंजाब की खडूर साहिब सीट पर चुनाव हुए हैं. इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा था, लेकिन इस उप चुनाव में कांग्रेस ने यहां से अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. इस सीट से बीजेपी-अकाली के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

विपक्षी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) उप-चुनाव से बाहर हैं. कांग्रेस और आप द्वारा चुनाव का बहिष्कार किए जाने के बीच 13 फरवरी को चुनाव कराया गया. इन दोनों दलों के उपचुनाव से बाहर होने के चलते अकाली दल के यह एकतरफा मुकाबला है.

बिहार

बिहारी के मधुबनी जिले की हरलाखी सीट के उप चुनाव में आरएलएसपी ने जीत दर्ज की है.

हरलाखी उपचनाव में 18 राउंड के मतगणना के बाद आरएलएसपी के सुधांशु शेखर ने 18449 वोटों से कांग्रेस के प्रत्याशी मोहम्मद शब्बीर अहमद से हरा दिया है.

ये सीट सुधांशु शेखर के पिता के निधन से खाली हो गई थी.

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश की मैहर सीट पर चुनाव हुए हैं. इस सीट से बीजेपी आगे चल रही है.

मतगणना 14 टेबल पर हो रही है. यह 21 चरणों में होगी. यहां 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. उल्लेखनीय है कि मैहर विधानसभा क्षेत्र के लिए 13 फरवरी को उप-चुनाव मतदान हुआ था. कुल एक लाख 63 हजार 499 मतदाताओं ने मतदान किया था. मतदान प्रतिशत 71.77 रहा था.

महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र में पालघर सीट पर चुनाव हुए हैं. इस सीट पर बीजेपी और शिवसेना गठबंधन ने साझा उम्मीदवार उतारा है और उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार से कड़ी टक्कर मिल रही है.

कर्नाटक

कर्नाटक की बीदड़ सीट से कांग्रेस आगे चल रही है.

त्रिपुरा और तेलंगाना में भी एक-एक सीट के नतीजे आने हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: By election: Result will show which party has base in UP
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017