तीन लोकसभा और 33 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में वोटिंग जारी

By: | Last Updated: Saturday, 13 September 2014 12:44 AM

नई दिल्ली: आज नौ राज्यों में तीन लोकसभा सीट और 33 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. तेलंगाना की मेडक, गुजरात की वडोदरा और यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी वोटिंग आज ही वोटिंग हो रही है.

 

गुजरात की बडोदरा, आंध्र की मेढक और यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही उत्तरप्रदेश की 11, गुजरात की 9, राजस्थान की 4, असम की 3, पश्चिम बंगाल की 2 विधानसभा सीटों के अलावा आंध्र, छत्तीसगढ़, सिक्किम, त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान शुरू हो गया है.

 

दो घंटे में नौ फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में दोपहर एक बजे तक औसतन 33.73 प्रतिशत तथा मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव में करीब 35.60 फीसद मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरु हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. हर मतदान केन्द्र पर वोटिंग की वीडियो रिकार्डिग कराई जा रही है. आयोग ने 176 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे.

 

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट तथा विधानसभा की जिन 11 सीटों में सहारनपुर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनउ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा तथा रोहनिया विधानसभा सीटों का उपचुनाव के मतदान लिए मतदान हो रहा है.

 

गौरतलब है कि जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें से 10 सीटें बीजेपी के पास थीं और उन पर निर्वाचित विधायकों के सांसद चुन लिये जाने के कारण वे खाली हुई हैं. रोहनिया सीट बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल के पास थी.

 

बीजेपी के लिये लखनऊ पूर्वी तथा चरखारी सीटें खासतौर से प्रतिष्ठा का सवाल हैं, क्योंकि इन दोनों ही सीटों पर विधायक रहे प्रतिनिधि इस वक्त केन्द्रीय मंत्री हैं. चरखारी सीट केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने जबकि लखनऊ पूर्वी सीट कुटीर, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई हैं.

 

मैनपुरी लोकसभा सीट सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव द्वारा रिक्त की गयी है. इस सीट पर कांग्रेस ने कोई प्रत्याशी नहीं खड़ा किया है. यहां मुख्य मुकाबला यादव के रिश्तेदार तेज प्रताप सिंह यादव और बीजेपी के शिव सिंह शाक्य के बीच है.

 

पीएम ने लोगों से की वोट देने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट करके कहा है, “आज देश भर से लोकसभा और विधान सभा के लिए मतदान है, आप सभी से आग्रह है कि भारी संख्या में वोट करें.”

 

गुजरात में सभी सीटें जीतकर PM मोदी को गिफ्ट देना चाहती है बीजेपी

गुजरात में विधानसभा की नौ सीटों और वडोदरा की लोकसभा सीट के लिए आज उपचुनाव हो रहे हैं. विधानसभा की जिन नौ सीटों के लिए आज मतदान होगा, वो हैं – डीसा, मणिनगर, टंकारा, खंभालिया, मांगरोल, तलाजा, आणंद, मातर और लीमखेडा.

 

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की वजह से जहां वडोदरा की लोकसभा सीट खाली हुई, वहीं मणिनगर की विधानसभा सीट भी. मोदी 2002 से ही मणिनगर सीट से विधायक थे. गुजरात के मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने के साथ ही मोदी ने मणिनगर सीट से इस्तीफा दिया और बाद में वडोदरा की लोकसभा सीट से भी,  जहां वो पांच लाख मतों से भी ज्यादा के अंदर से जीते थे.

 

मोदी चूंकि एक साथ वाराणसी और वडोदरा दोनों लोकसभा सीटों से जीते थे, इसलिए उन्होंने वाराणसी सीट को अपने पास रखते हुए वडोदरा की सीट छोड़ दी. मणिनगर के अलावा जिन आठ और विधानसभा सीटों के लिए कल मतदान होनें हैं, वो सभी सीटें 2012 विधानसभा चुनावों के दौरान बीजेपी ने ही जीती थीं. वहां के बीजेपी विधायकों के लोकसभा चुनाव लड़ने और जीत हासिल करने की वजह से विधानसभा की ये तमाम सीटें खाली हुई हैं, जिनकी वजह से उपचुनाव हो रहा है.

 

बीजेपी ये तमाम सीटें जीतकर मोदी के बतौर प्रधानमंत्री पहले गुजरात दौरे में गिफ्ट के तौर पर देना चाहती है, इसलिए पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. उधर कांग्रेस अगर इनमें से एक दो सीटें भी जीतने में कामयाब रहती है, तो 2014 लोकसभा चुनावों में मिली बुरी हार के बाद वो थोड़ी तसल्ली पा सकती है. 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस राज्य की 26 सीटों में से एक पर भी जीत नहीं पाई थी, बल्कि हर जगह काफी बड़े मार्जिन से पार्टी की हार हुई थी.

 

इन चुनावों के नतीजे 16 सितंबर को आएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: By elections to take place today in several states
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017