उपचुनाव : बीजेपी को यूपी में सपा तो राजस्‍थान में कांग्रेस ने दी मात

By: | Last Updated: Tuesday, 16 September 2014 1:55 PM
By Poll Results: BJP Loses ground in states

नई दिल्ली : समाजवादी पार्टी के लिए उपचुनाव ने जश्न मनाने का मौका दे दिया . चार महीने पहले ही बीजेपी के हाथों लोकसभा चुनाव में पार्टी को करारी हार मिली थी . और अब पार्टी ने बीजेपी से विधानसभा की 8 सीटें छीनकर लोकसभा चुनाव का बदला ले लिया.

 

11 में से बीजेपी को सिर्फ नोएडा, सहारनपुर और लखनऊ पूर्व सीट पर जीत मिली है . जबकि समाजवादी पार्टी को 8 सीटें मिली है . चरखारी सीट पर बीजेपी उम्मीदवार लड़ाई में भी नहीं रहा . यहां से उमा भारती विधायक थीं . लोकसभा की मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा बरकरार रखा है . यहां से मुलायम के पोते तेज प्रताप 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीते हैं .

 

विधानसभा की सभी 11 सीटों पर पहले बीजेपी का कब्जा था . प्रचार में बड़े बड़े दावे करने वाले बीजेपी के नेता अब बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं . यूपी बीजेपी अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी अब इसे 2017 का सेमीफाइनल नहीं मान रहे तो प्रचार का चेहरा रहे योगी आदित्यनाथ के मुताबिक उपचुनाव में तो उनकी चलती है जिसकी राज्य में सरकार होती है. हालांकि ये फॉर्मूला बीजेपी शासित राज्यों में नहीं दिखा.

 

चार महीने में ‘मोदी मैजिक’ की निकली हवा, उपचुनाव में बीजेपी को करारी मात

चुनाव में बीजेपी ने लव जेहाद और कानून व्यवस्था को मुद्दा बनाया था . आदित्यनाथ और लक्ष्मीकांत वाजपेयी जैसे नेता लगातार बयानबाजी भी कर रहे थे . अब पार्टी कह रही है कि चुनावों में मोदी के चेहरे को आगे करके ही लड़ेंगे .

 

हार सिर्फ यूपी में ही नहीं हुई है . बीजेपी राजस्थान और गुजरात में भी चारों खाने चित हो गई है . लोकसभा चुनाव में इन दोनों राज्यों की तमाम सीटें बीजेपी को मिली थी . लेकिन उपचुनाव में भारी नुकसान उठाना पडा है .

 

राजस्थान की चार में से तीन सीट सूरजगढ़, वैर, और नसीराबाद कांग्रेस ने बीजेपी से छीन ली है . सिर्फ कोटा- दक्षिण सीट बीजेपी को मिली है . पीएम के गृह राज्य गुजरात में पार्टी ने 9 सीटें खाली की थी लेकिन जीत सिर्फ 6 पर मिली है . तीन सीटें कांग्रेस ने छीन ली है .

 

वडोदरा की लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस्तीफे की वजह से यहां चुनाव हुआ था . बीजेपी के लिए एक मात्र अच्छी खबर जो आई वह पश्चिम बंगाल से आई . यहां विधानसभा में पार्टी ने अपना खाता खोला . बसीरहाट दक्षिण सीट बीजेपी को मिली है .

 

 

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: By Poll Results: BJP Loses ground in states
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017