14 साल से कम उम्र में काम को हरी झंडी

By: | Last Updated: Wednesday, 13 May 2015 4:14 PM
Cabinet approve changes in child labour law

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट ने बाल मजदूरी कानून में संशोधन को हरी झंडी दिखा दी है. इसके साथ ही 14 साल से कम उम्र के बच्चों को घर के पुश्तैनी कारोबार में काम करने से छूट मिल गई है. बशर्ते की वह खतरनाक काम न हो.

 

अगर परिवार का कारोबार है तो 14 साल से कम उम्र के बच्चे भी उसमें हाथ बंटा सकेंगे. इन पर बाल मजदूरी का कानून नहीं लागू होगा. बाल मजदूरी कानून से जुड़े संशोधनों को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है और संसद में बिल पास होते ही ये कानून बन जाएगा.

 

2012 में पेश किए संशोधन बिल में 1986 के बाल श्रम कानून में कई बदलाव हुए हैं. संशोधित बिल के मसौदे में 14 साल से कम उम्र के बच्चों के जिन क्षेत्रों में काम करने पर छूट रहेगी वो हैं.

 

ऑडियो-विजुअल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अगर बच्चा आर्टिस्ट हो. विज्ञापन, फिल्में, टीवी सीरियल में छोटी भूमिकाएं. सर्कस को छोड़कर बाकी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज़.

 

हालांकि इसमें माता-पिता को ध्यान रखना होगा कि इसकी वजह से बच्चे की पढ़ाई और सेहत पर कोई असर नहीं पड़े. नए कानून में अगर कोई अब बाल मजदूरी करवाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे कम से कम 6 महीने और अधिकतम 2 साल की सजा का प्रावधान किया गया है. 50 हजार रुपए का जुर्माना भी देना होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cabinet approve changes in child labour law
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cabinet Child labour law
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017