अरुणाचल से हटेगा राष्ट्रपति शासन?

By: | Last Updated: Wednesday, 17 February 2016 11:26 AM
Cabinet may recommend revocation of President rule in Arunachal

नई दिल्ली: आज सरकार अरुणाचल में राष्ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश कर सकती है. नई सरकार की शपथ रोकने की कांग्रेस की अर्जी खारिज हो गई है.

गृह मंत्रालय संवेदनशील सीमावर्ती प्रदेश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति के संबंध में राज्यपाल जे पी राजखोवा की रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहा है. कांग्रेस के असंतुष्ट नेता कलिखो पुल के नेतृत्व में 31 विधायकों ने कल राज्यपाल से मुलाकात की थी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राज्यपाल की रिपोर्ट के जल्दी आने की संभावना है और अगर इसमें नयी सरकार के गठन के बारे में बात की गयी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की निर्धारित बैठक में गृह मंत्रालय एक नोट पेश करेगा.

पुल ने कल 31 विधायकों के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में अगली सरकार के गठन का दावा पेश किया था. राज्य में अभी राष्ट्रपति शासन है. उनके साथ कांग्रेस के 19 और भाजपा के 11 विधायकों के अलावा दो निर्दलीय सदस्य भी थे.

इसके बाद कांग्रेस ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाते हुए अनुरोध किया था कि राज्य में नयी सरकार के गठन की अनुमति नहीं दी जाए और यथास्थिति कायम रखी जाए. लेकिन उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस के इस अनुरोध पर कोई अंतरिम आदेश देने से इंकार कर दिया कि राज्यपाल को अरूणाचल में नयी सरकार को शपथ दिलाने से रोका जाए.

पुल के नेतृत्व में कांग्रेस के असंतुष्ट विधायकों ने विद्रोह कर दिया था जिससे राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया और अंतत: 26 जनवरी को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गया. कहा जाता है कि 60 सदस्यीय विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री नबम तुकी को 26 विधायकों का समर्थन हासिल है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cabinet may recommend revocation of President rule in Arunachal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Arunachal President Rule
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017