मुलायम की मेहरबानी से ये बने कैबिनेट मंत्री?

By: | Last Updated: Saturday, 31 October 2015 2:18 PM
cabinet reshuffle : 11New ministers had taken oath today in UP

लखनऊ : यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया. 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए अखिलेश ने दलित और पिछड़ों को मंत्रिमंडल में तवज्जो दिया है. इसके अलावा एक कैबिनेट मंत्री ऐसे भी हैं, जिन्हें मुलायम से दोस्ती का फल मिला है.

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2017 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया.  विधानसभा चुनाव से करीब सवा साल पहले अखिलेश यादव ने अपनी कैबिनेट में 11 नए मंत्रियों को जगह दी है. जबकि 9 मौजूदा मंत्रियों का प्रमोशन कर दिया है.

 

अखिलेश यादव ने मंत्रिमंडल विस्तार में जाति और धर्म का भी खासा ध्यान दिया है. 11 नए चेहरों में से 6 मंत्री दलित, एक पिछड़ा और एक मुस्लिम चेहरा है. लेकिन इस मंत्रिमंडल विस्तार में एक नाम पर सबको आश्चर्य हुआ और वो है बलवंत सिंह रामूवालिया का नाम .

 

बलवंत सिंह रामूवालिया का उत्तर प्रदेश से कोई वास्ता नहीं है. रामूवालिया पंजाब के मोगा जिले से हैं और यूपी से विधायक भी नहीं हैं. फिर भी अखिलेश मंत्रिमंडल में उन्हें जगह दी गई है.

 

बलवंत सिंह रामूवालिया 1996 में केंद्र सरकार में खाद्य मंत्री और श्रम राज्य मंत्री रह चुके हैं. 1996 में उन्हें राज्यसभा का सांसद बनाने में मुलायम सिंह की बड़ी भूमिका रही.

 

हालांकि जब बलंवत सिंह रामूवालिया से यूपी कैबिनेट में आने पर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह ने दोस्ती की वजह से उन्हें मंत्री पद दिया है.

 

अखिलेश ने 8 मंत्रियों को किया बर्खास्त, राजा भैया सहित 9 के विभाग छीने

 

इनको बनाया गया है मंत्री :

कैबिनेट मंत्री- अरविंद सिंह गोप, कमाल अख्तर, पंडित सिंह,बलवंत सिंह रामू वालिया, साहब सिंह सैनी

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार- रियाज अहमद, फरीद महफूज किदवई, राम सकल गुर्जर, शादाब फातिमा, यासर शाह, मूलचंद चौहान, नितिन अग्रवाल, मदन चौहान

राज्यमंत्री – राधेश्याम सिंह, पप्पू निषाद, पवन पांडे, बंशीधर बौद्ध, शैलेंद्र उर्फ ललई यादव, सुधीर कुमार रावत, ओमकार सिंह यादव

 

2017 की तैयारी के लिए अखिलेश ने किया कैबिनेट में इतना बड़ा फेरबदल?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cabinet reshuffle : 11New ministers had taken oath today in UP
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017